राष्ट्रीय दिवस 2020 के मौके पर दुबई के शासक ने कही ये बड़ी बात, नहीं रहा ये साल साधारण

0
739

यूएई में 2-3 दिसंबर, 2020 को अपना 49 वां राष्ट्रीय दिवस मनाएगा। वहीं इस मौके पर यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और दुबई के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने एक बड़ी बात कही है।

दरअसल, यूएई के 49 वें राष्ट्रीय दिवस पर ‘नेशन शील्ड,’ यूएई आर्म्ड फोर्सेस पत्रिका को दिए एक बयान में यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और दुबई के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने कहा है कि 2 दिसंबर देश का सबसे अधिक पोषित दिन रहेगा जिसमें ज्ञान, सिद्धांत और महानुभाव शामिल हैं। “यह वह दिन है जब हमारे फाउंडिंग फादर्स ने गरिमा और दृढ़ता के सर्वोत्कृष्ट इमरती मूल्यों को अपनाया और संबंधित और राष्ट्रीय पहचान की भावना का प्रतिनिधित्व किया।

इसी के साथ महामहिम शेख मोहम्मद ने कहा हम अपनी दृष्टि, अपने अनुभव और अपने अनुभव से लैस होकर आत्मविश्वास और आशा के साथ भविष्य की ओर देखते हैं। मानव विकास और शहरीकरण के क्षेत्र में उपलब्धियां, यह महसूस करते हुए कि पिछले दशकों में हमारी सफलताओं को प्रयास, कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ हासिल किया गया था। अगले पांच दशकों में, हमें इस प्रयास को दोगुना करने, उत्पादन बढ़ाने और क्षमताओं को बढ़ाने की आवश्यकता होगी, क्योंकि महत्वाकांक्षा अधिक है, चुनौतियां कठिन हैं, प्रतिस्पर्धा अधिक तीव्र है, और हमारे चारों ओर परिवर्तन तेज और गहरे हैं। ‘

वहीं उन्होंने ये भी कहा है कि माननीय नागरिकों, शांति आप सभी पर हो! मैं आपको हमारे देश के 49वें राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर बधाई देता हूं। मैं अपने भाई, राष्ट्रपति महामहिम शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान को शुभकामनाएं देता हूं; महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर, और मेरे भाइयों, उनके महामहिम सुप्रीम काउंसिल के सदस्य और अमीरात के शासक को भी इस अवसर पर बधाई देता हूँ। वहीँ उन्होने आगे कहा कि आज, जैसा कि संघ की भावना पूरे देश में व्याप्त है, हम गर्व से अपने पिता और हमारे आइकन, दिवंगत शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान और उनके जीवनकाल के मित्र, शेख राशिद बिन सईद अल मकतूम और उनके भाइयों, दिवंगत शासकों को याद करते हैं।

जब तक इस धरती पर जीवन है, हमारे पिता की विरासत हमेशा हमारे बीच रहेगी। यह हम में रहता है और हमें महत्वाकांक्षी और आशावादी होने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे हमें अधिक उपलब्धियां हासिल करने के लिए प्रेरित किया जाता है, इसलिए चुनौतियों का सामना करने के लिए हमारी दृढ़ता को मजबूत करता है।

हमारे देश के नागरिक: 2020 एक असाधारण वर्ष रहा है, क्योंकि यह आश्चर्य, रहस्यों और चुनौतियों से ग्रस्त था। इस वर्ष के दौरान, चिंता, भय और आश्चर्य एक अभूतपूर्व आम भाग्य में दुनिया भर के लगभग 7।7 बिलियन लोगों को एकजुट किया। एक अज्ञात वायरस ने कुछ 1।4 मिलियन लोगों को मार डाला और 60 मिलियन से अधिक संक्रमित हो गए, और यह संख्या तेज हो रही है। इस वायरस ने वैश्विक अर्थव्यवस्था, प्रतिबंधित यात्रा और विमानन, और लकवाग्रस्त भोजन, दवा और सामान की आपूर्ति श्रृंखलाओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है, साथ ही सरकारों, बाजारों और कंपनियों के काम को बाधित किया है, और दुनिया भर में हर जगह कर्फ्यू और लॉकडाउन का कारण बना।

यह वर्ष देशों, सरकारों की क्षमताओं, उनके संस्थानों और प्रक्रियाओं की दक्षता, और महामारी और आपदाओं, और उनके नतीजों का सामना करने की उनकी तत्परता के स्तर के लिए एक परीक्षण रहा है। मैं इस कठिन परीक्षा के दौरान, साथ ही साथ हमारी सरकार और संस्थानों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए, और महामारी और आपदाओं का सामना करने की हमारी तत्परता के लिए अल्लाह सर्वशक्तिमान को धन्यवाद देता हूं, जिसे पूरी दुनिया ने मान्यता दी है।  यह सफलता मात्र एक संयोग या भाग्य नहीं है, बल्कि हमारे अमीरी मॉडल का परिणाम है जिसने भविष्य को विकसित किया है और देश को आपात स्थिति और सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार करने के लिए उचित रणनीति और योजनाएं विकसित की हैं। हमारा एमिरती मॉडल हमारे संस्थानों की दक्षता और लचीलेपन और उनकी क्षमता को सही समय पर सही निर्णय लेने की क्षमता सुनिश्चित करेगा।

हमारी सरकार और लोगों के प्रदर्शन ने हमें महामारी से उत्पन्न खतरे को पूरा करने में सक्षम बनाया है। हमारे समुदाय ने निवारक उपायों के लिए उपयुक्त जवाब दिया और हमारे संस्थानों ने वायरस के खिलाफ कड़ी लड़ाई लड़ी, जो हमारे उन्नत स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे द्वारा समर्थित है, इसकी सुविधाओं, उपकरणों और चिकित्सा संवर्गों के साथ जिन्होंने महामारी को समाहित किया और इसके प्रसार को सीमित किया, जिससे हमारा देश पहले स्थान पर रहा। दुनिया जहां COVID-19 परीक्षण जनसंख्या की संख्या को पार कर गए हैं। हम संक्रमण और रिकवरी की निगरानी के लिए भी अपने लक्ष्य तक पहुँच चुके हैं।

हमें अपने हेल्थकेयर सिस्टम पर गर्व है, जो अपने हेल्थकेयर कवरेज, स्वास्थ्य समस्याओं की कमी और राष्ट्रीय प्रारंभिक पहचान कार्यक्रमों सहित सात स्वास्थ्य सूचकांक में दुनिया में पहले स्थान पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here