Sharjah में खुली दुनिया की सबसे बड़ी पवित्र कुरान academy, देखिए खूबसूरत तस्वीर

0
589

शारजाह में सबसे बड़ी पवित्र कुरान अकादमी खुली है और ये पवित्र कुरान अकादमी दुनिया की सबसे बड़ी अकादमी है। जानकारी के अनुसार, पवित्र कुरान अकादमी के परिसर के सात संग्रहालयों में से एक पवित्र कुरान की 308 दुर्लभ प्रतियां शामिल हैं और यह यूएई के पास अब तक की सबसे बड़ी कुरान अकादमी है।

सर्वोच्च परिषद के सदस्य और शारजाह के शासक महारानी शेख डॉ। सुल्तान बिन मुहम्मद अल कासिमी ने हाल ही में पवित्र कुरान अकादमी का उद्घाटन किया।

 

वहीं ये पवित्र कुरान अकादमी 75,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैली है और इस अकादमी को 34 गुंबदों वाले इस्लामिक आठ-बिंदु वाले सितारे के आकार में बनाया गया है। यह सात वैज्ञानिक और ऐतिहासिक संग्रहालयों का घर है। वहीं इस संग्रहालय में 60 से अधिक वर्गों में वितरित 60 पांडुलिपियों का प्रदर्शन किया गया है, जिनमें से प्रत्येक में घटनाओं की एक शताब्दी है। पवित्र कुरान और पुरातात्विक पांडुलिपियों की लगभग 308 प्रतियां भी प्रदर्शन पर हैं।

इसी के साथ इस संग्रहालय में अन्य दिलचस्प कलाकृतियों का 18 किस्वा हैं ये वो काला कपड़ा जो सऊदी अरब के मक्का में पवित्र काबा को कवर करता है। सबसे पुराना किस्वा हिजरी वर्ष 970 का है।

वहीं इस संग्रहालय का उद्घाटन समारोह में बोलते हुए, शारजाह शासक ने पुष्टि की कि शारजाह में पवित्र कुरान अकादमी एक संग्रहालय होने तक सीमित नहीं है, जिसमें फोटो और पांडुलिपियां हैं, बल्कि एक जगह है जो कई गतिविधियों और कार्यक्रमों में समृद्ध है। वहीं उन्होंने निवासियों से कुरान अकादमी का दौरा करने और पवित्र ग्रंथ के विभिन्न चरणों के बारे में जानने का आह्वान किया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here