UAE Labour Law: जानिए दुबई संग पूरे अरब अमीरात में कामगार साल में कितने दिन की ले सकते हैं छुट्टी

0
1058

भारत समेत दुनिया के अलग अलग देशों से प्रवासी और कामगार वीजा लेकर नौकरी करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात आते हैं, हालांकि कई दफा अपने देश के बाहर नौकरी करने पर उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती कि दूसरे देश के कानून के अनुसार उन्हें छुट्टी कब और कैसे मिलेगी।

ऐसे में आज हम आपको अपने इस खास पोस्ट के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं कि अगर कोई कामगार विदेश से संयुक्त अरब अमीरात का वीजा लेकर यहां पर नौकरी करने आता है और उसको इस बात की जानकारी नहीं होती है कि संयुक्त अरब अमीरात में कामगारों को साल में कितनी छुट्टी मिलेगी तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको ये जानकारी देने जा रहे हैं।

गल्फ न्यूज के मुताबिक, अगर संयुक्त अरब अमीरात में कोई कामगार 6 महीने एक ही कंपनी में काम करता है तो उसे हफ्ते में 2 दिन की छुट्टी मिलेगी। इसी के साथ अगर कर्मचारी एक साल तक कंपनी में काम कर चुका है तो उसे साल में 30 दिन की छुट्टी मिलेगी और इस छुट्टी को लेकर वो घर जा सकता है।

इसी के साथ अगर कंपनी कामगार से वार्षिक छुट्टी या उसके एक हिस्से के दौरान काम कराती है और अगले वर्ष उसकी वार्षिक छुट्टी नहीं बढती है तो कंपनी को उस छुट्टी का वेतन या फिर अलग से ज्यादा वेतन उस कर्मचारी को देना होगा। सभी मामलों में, कामगार को लगातार दो वर्षों के भीतर एक से अधिक बार वार्षिक अवकाश के दौरान काम करने की आवश्यकता नहीं होगी।

श्रम कानून के मुताबिक, कर्मचारी या कामगार का विशेषाधिकार है। कर्मचारी या कामगार वार्षिक अवकाश के प्रारंभ की तिथि निर्धारित कर सकता है और इसे दो या अधिक अवधियों में विभाजित कर सकता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें, ये सभी नियम यूएई श्रम कानून के अनुच्छेद 75 से 80 में कर्मचारियों के लिए वार्षिक अवकाश के आसपास के नियमों को निर्दिष्ट किया गया है। जिनके मुताबिक UAE में कम करने वाले कर्मचारी छुट्टी मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here