T20 World Cup: 24 अक्टूबर को दुबई में होगा भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला, देखें पूरा शेड्यूल

0
690

कोरोना वायरस की वजह से इस बार टी-20 वर्ल्ड कप यूएई में खेला जाएगा और इस टूर्नामेंट का आयोजन 17 अक्टूबर से होगा और इसका फाइनल 14 नंवबर को खेला जाना है। वहीं इस बीच टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के शेड्यूल की घोषणा हो गयी है और ये घोषणा आईसीसी (ICC) ने करी है।

जानकारी के अनुसार, आईसीसी (ICC) द्वारा की गयी घोषणा के अनुसार, टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान  की टीम एक ही ग्रुप में हैं। वहीं 24 अक्टूबर को दुबई में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला जाएगा। यूएई में टी20 वर्ल्ड कप के मैच ओमान, अबुधाबी, दुबई और शारजाह में होंगे। 8 देशों के क्वालीफाइंग मैच 23 सितंबर से ही शुरू हो जाएंगे। क्वालीफाइंग राउंड वाले मैच में श्रीलंका, बांग्लादेश औऱ आयरलैंड की टीम शिरकत करने वाली है। बता दें कि इस बार सुपर 12 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है। सुपर-12 के मुकाबलों से पहले क्वालीफाइंग मुकाबले खेले जाएंगे।

वहीं टूर्नामेंट की शुरुआत 17 अक्टूबर को ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच राउंड 1 ग्रुप बी के मुकाबले से होगी, जिसमें ग्रुप बी की अन्य टीमें स्कॉटलैंड और बांग्लादेश की टीम आपस में भिड़ेंगी।  आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और नामीबिया – ग्रुप ए – अगले दिन अबू धाबी में एक्शन में होंगे, जिसमें राउंड 1 मैच 22 अक्टूबर तक चलेगा।  प्रत्येक ग्रुप में शीर्ष दो टीमें 23 अक्टूबर से शुरू होने वाले टूर्नामेंट के सुपर12 चरण में आगे बढ़ेंगी।

इसी एक सतह टूर्नामेंट का दूसरा दौर सुपर12 चरण 23 अक्टूबर को अबू धाबी में शुरू होगा, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच ग्रुप 1 मुकाबला होगी। इसके बाद दुबई में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबला होगा। पुराने प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया 30 अक्टूबर को दुबई में आमने-सामने होंगे। ग्रुप का समापन 6 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच अबू धाबी में और इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच शारजाह में होने वाले मैचों के साथ होगा।

वहीं ग्रुप 2 की शुरुआत 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले से होगी। पाकिस्तान फिर 26 अक्टूबर को शारजाह में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। अफगानिस्तान की टीम टी-20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत 25 अक्टूबर को शारजाह में करेगी जिसमें पहले दौर से ग्रुप बी के विजेता टीम के साथ मुकाबला करेगी।

इस ग्रुप के मुकाबले का समापन 8 नवंबर को होगा, जिसमें भारत ग्रुप ए से दूसरे स्थान पर रहने वाले राउंड 1 क्वालीफायर टीम से मुकाबले करेगा। वहीं पहला सेमीफाइनल 10 नवंबर को अबू धाबी में होगा। दूसरा सेमीफाइनल 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा। दोनों सेमीफाइनल में रिजर्व डे रखे गए हैं। इसी के साथ टूर्नामेंट का फाइनल दुबई में 14 नवंबर को खेला जाएगा। फाइनल के लिए भी रिजर्व डे रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here