UAE से भारत पैसे भेजने वाले प्रवासियों को होगा फायदा, 1 दिरहम की कीमत हुई 20.55 रुपए

0
917

यूएई दिरहम के मुकाबले भारतीय रुपया में एक साल में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है और इसके पीछे की वजह अमेरिकी डॉलर की बनी।

जानकारी के अनुसार, मगंलवार, 12 अक्टूबर को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 6 पैसे की गिरावट के साथ 75.42 पर पर खुला।

1 दिरहम की कीमत हुई 20.55 भारतीय रुपए

वहीं अगर आज 1 दिरहम के मुकाबले भारतीय रूपए की बात करें तो 20.55 पर ट्रेंड कर रहा है। ऐसे में अगर कोई भारतीय कामगार या फिर प्रवासी दुबई, अबूधाबी समेत पूरे अरब अमीरात से अपने घर पैसा भेजता है तो एक्चेंज रेट में उसे आज अच्छा रेट मिलने की वजह से ज्यादा फायदा हो सकता है, हालांकि एक्चेंज रेट लगातार परिवर्तित होती रहती है। ऐसे में प्रवासी और कामगारों को सलाह दी जाती है कि लेनदेन करने से पहले मुद्रा विनिमय प्रदाता के साथ सटीक दर की पुष्टि करें।

गौरतलब है कि यूएई के अलग अलग हिस्सों में बड़ी तदाद में भारतीय रहते हैं। इसमें से ज्यादातर यहां पर अच्छी नौकरी और बेहतर सैलरी के लिए आते हैं। यही वजह है कि यूएई से बड़ी तदाद में प्रवासी अपने परिवार जनों को पैसा भी भेजते हैं।  ऐसे में उन्हें दिरहम के मुकाबले भारतीय रूपया का रेट जानना जरूरी होता है, ताकि यह पता चल सके कि किस वक्त अपने गृह देश में परिवार जनों के पास पैसा भेजने में फायदा मिलेगा।

मालूम हो कि डॉलर इंडेक्स 0.03 प्रतिशत बढ़कर 94.34 पर कारोबार कर रहा था। वहीं भारतीय इक्विटी बाजार के मोर्चे पर, बीएसई सेंसेक्स 60,173.69 पर कारोबार कर रहा था, जबकि व्यापक एनएसई निफ्टी 0.07 अंक बढ़कर 17,958.75 पर पहुंच गया।

आपको बता दें, डॉलर के कीमत में बदलाव होने पर भारतीय रूपये की कीमत में भी बदलाव होता है और इसके कारण UAE से भारत पैसे भेजने वालो को बड़ा फायदा होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here