Dubai में सीखने के साथ कमाई का भी सुनहरा मौका, इन 7 फील्ड में मिलती है पेड इंटर्नशिप

0
2605

संयुक्त अरब अमीरात यानी कि यूएई का दुबई एक ऐसा अमीरात है। जहां पर तकरीबन 85% से ज्यादा की आबादी गैर-मुल्कों के लोगों की है। यूएई में दुबई को मिलाकर कुल 7 अमीरात हैं। दुबई अपने कार्य बल और वैश्विक व्यापार नजरिए की लिए भाषा बाधाओं से मुक्त माना जाता है। ऐसे में यहां पर लोगों को नौकरी करने का समान अवसर भी प्राप्त होता है।

दुबई नौकरी करने का सबसे बढ़िया स्थान है ऐसे में यहां पर पढ़ाई के साथ काम करने के इच्छुक स्टूडेंट्स को पैसा कमाने का बढ़िया अवसर मिलता है। आज हम इस आर्टिकल के मदद से आपको दुबई में मिलने वाली 7 ऐसे पेड़ इंटर्नशिप के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो आपको अपना कैरियर संवारने में मदद करेगी।

  1. हॉस्पिटैलिटी और पर्यटन क्षेत्र में है अपार अवसर

संयुक्त अरब अमीरात दुबई सबसे आकर्षक अमीरात है दुबई में पर्यटकों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। दुबई जलवायु के लिहाज से काफी गर्म क्षेत्र है मगर टूरिस्ट कि आज भी यह पहली पसंद बना हुआ है। दुबई में विदेशों के लगभग 85% लोग रहते हैं।

ऐसे में भीड़ वाले इस अमीरात में पर्यटन और हॉस्पिटल के युवाओं को कैरियर बनाने का बेहतरीन अवसर मिल सकता है। इन दोनों फ़ील्ड की सबसे अच्छी खास बात यह है कि दुबई में पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी के लिए ना सिर्फ संस्थान छात्रों को पैसे देते हैं बल्कि उनके लिए भोजन आवास इत्यादि जरूरतों को भी मुहैया कराते हैं। इसी के साथ जो भी इंटर्नशिप के अलावा फुल टाइम नौकरी करने का इच्छुक है तो उसे उसके अनुसार काम भी दिया जाता है।

2. वित्तीय एवं बैंकिंग के क्षेत्र में हैं अपार संभावनाएं

दुबई में रहकर जो छात्र बैंकिंग और फाइनेंस के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं उनके लिए दुबई सबसे अच्छा प्लेस है। आपको बता दें कि दुबई की बैंकिंग और फाइनेंस इंडस्ट्री इस शहर की इकोनॉमी में बड़ा योगदान देती है। दुबई का बैंकिंग और फाइनेंस सेक्टर ना सिर्फ दुबई बल्कि समूचे विश्व में तेजी से ग्रोथ करते उद्योगों की लिस्ट में शामिल है।

अगर आप दुबई में बैंकिंग और फाइनेंस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो यह सेक्टर आपको बेहतरीन अवसर प्रदान करता है। बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में पेड इंटर्नशिप के लिए एनालिस्ट, मार्केट रिसर्चर के अलावा अन्य कई श्रेणियों में इंटर्नशिप की विकल्प मौजूद है। इस क्षेत्र में इंटर्नशिप करने वाले स्टूडेंट्स को 1000 दिरहम से अधिक का प्रतिमाह वेतन का भुगतान किया जाता है।

3.इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बना सकते हैं कैरियर

दुबई की गगनचुंबी इमारती हर किसी का मन मोह लेती है। दुबई ऑटोमोबाइल और इमारतों के संग्रह के लिए सबसे फेमस सिटी है। दुबई में इंजीनियरिंग इंडस्ट्री सबसे अधिक कॉम्पिटेटिव इंडस्ट्री बन गई है। दुबई में बने बुर्ज खलीफा जैसी इमारतों ने दुनिया भर के इंजीनियरों को अपनी ओर आकर्षित किया है।

इंजीनियरिंग की फील्ड में करियर बनाने के लिए इंटर्नशिप करने के इच्छुक छात्रों को मॉडर्न टेक्निक और भव्य डिजाइन के आधार पर पेड इंटर्नशिप की सुविधा मिलती है। इसके लिए कंपनियां आपको एक निश्चित वेतन प्रतिमाह देंगे इसके साथ ही आपको काफी कुछ सीखने को भी मिलेगा।

4. वास्तु शिल्प के क्षेत्र में है बेहतर मौका

दुबई हमें बेहतरीन वास्तुशिल्प का नजारा देखने को मिलता है दुबई की बात करें तो पूरी दुनिया में इसे बेहतरीन जगह माना जाता है। क्षेत्र में छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ पैड इंटर्नशिप का भी मौका मिलता है। इसके अतिरिक्त वास्तुकला और आंतरिक डिजाइन की फील्ड में इंटर्नशिप करने के इच्छुक स्टूडेंट्स को मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री के बारे में भी जानकारी मिलती है।

5. मार्केटिंग में हैं ढेर सारे विकल्प

दुबई स्टूडेंट को मार्केटिंग की फील्ड में ढेर सारे पेड इंटर्नशिप करने के अवसर उपलब्ध कराता है। जो छात्रों को अपना कैरियर संवारने में भविष्य में मदद करते हैं इसके अलावा पेट इंटर्नशिप से छात्रों को अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा करने में भी मदद मिलती है। इसके साथ ही उन्हें कार्य का बेहतर अनुभव भी प्राप्त होता है। दुबई में इंटर्नशिप करने वाले छात्र नेटवर्किंग कि क्षेत्र में बेहतर परफॉर्मेंस करते हैं। इसी के साथ वह अपना कैरियर इस क्षेत्र में आगे बढ़ा सकते हैं।

6. फैशन डिजाइनिंग को चुन सकते हैं कैरियर के रूप

दुबई शहर पढ़ाई के साथ काम सीखने के इच्छुक छात्रों के लिए दुनिया की सबसे बेहतरीन जगह है दुबई छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली पेड इंटर्नशिप का अवसर उपलब्ध कराता है। इससे ना केवल स्टूडेंट्स को फैशन डिजाइन में व्यवहारिक ज्ञान मिलता है बल्कि उन्हें खुद की डिजाइन और पर्सनालिटी को डिवेलप करने में भी काफी मदद मिलती है। ऐसे में अगर कोई स्टूडेंट इस क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहता है तो दुबई उसके लिए बिल्कुल सही जगह है।

7. मीडिया जगत में भी है मौके

दुबई में प्रेस का दायरा काफी बड़ा है ऐसे में इस फील्ड में करियर बनाने वाले इच्छुक छात्रों को पेड इंटर्नशिप का मौका मिलता है। दुबई में उन्हें लोकल लैंग्वेज के साथ ही अन्य भाषाओं में भी कम्युनिकेशन कर सकने की स्किल डेवलपमेंट को विकसित करने में मदद मिलती है। दुबई आपको मीडिया के क्षेत्र में कैरियर बनाने के साथ-साथ ही एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में भी कैरियर बनाने का एक बेहतर विकल्प देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here