यह है Passport बनवाने का सबसे आसान तरीका, घर बैठे कर सकते हैं अप्लाई

0
311

केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद से ही साल 2014 के बाद से लगातार भारत डिजिटल बनने की तरफ कदम बढ़ा रहा है। इसी क्रम में भारत के ज्यादातर विभाग ऑनलाइन व्यवस्था को अपना चुके हैं। अब कोई भी काम हो हर काम घर बैठे कंप्यूटर से या फिर साइबर कैफे के माध्यम से आसानी से हो जाता है। लोगों का समय भी बचता है। इस आर्टिकल के माध्यम हम आपको घर बैठे पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के तरीकों के बारे में बताएंगे।

ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने की इच्छुक है तो सबसे पहले आपको पासपोर्ट सर्विस की ऑफिशियल वेबसाइट पासपोर्ट इंडिया डॅाट गर्व डाॅट इन पर विजिट करना होगा। इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको न्यू यूजर का विकल्प सामने स्क्रीन पर दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने के बाद आपको स्वयं को पंजीकृत करना होगा।

सही जानकारी ही भरें 

ऑनलाइन माध्यम से खुद का पंजीकरण करने के बाद आपको नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस में जाकर आवश्यक डाक्यूमेंट्स के अलावा अपना मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और लॉगइन आईडी के बारे में जानकारी देनी होगी। जानकारी देने के बाद जैसे ही आप लॉगिन करेंगे आपके सामने पंजीकृत लिखा हुआ एक विकल्प सामने आएगा। आप पूछी गई सही जानकारी भरकर पंजीकृत के बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको दोबारा पासपोर्ट सर्विस की वेबसाइट पर विजिट करना। पासपोर्ट सेवा की ऑफिशियल पेज पर नजर आने वाले हरे रंग के लॉगइन बटन को प्रेस करना होगा। इसके बाद अपनी ईमेल आईडी भरकर कंटिन्यू करना होगा। और फिर ई-मेल पासवर्ड और कैप्चा को टाइप करना होगा। ईमेल और पासवर्ड और कैप्चा भरने के बाद लॉगिन पर क्लिक करें।

अगले चरण में आपके सामने अप्लाई फॉर् फ्रेश पासपोर्ट विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करते ही आपके सामने दो नए ऑप्शन दिखाई देंगे। पहले ऑप्शन के जरिए आप बेवसाइट पर ही फार्म डाउनलोड करके अपलोड कर सकते हैं। दूसरे ऑप्शन के जरिए आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

फॉर्म फिल करने के लिए क्लिक हियर टू फिल द एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन’ के बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके अगले चरण में आप नए पेज पर जाकर नए पासपोर्ट या फिर सामान्य तत्काल या रीइश्यू, 38 से 60 पेजों के मध्य में से चुनना होगा आप अपनी जरूरत के मुताबिक ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं।

“सबमिट एप्लीकेशन” के ऑप्शन पर क्लिक करें

अगले चरण में आपको नए पेज पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपसे आपकी निजी जानकारी मांगी जाएगी। हां पर इस बात पर भी गौर करना आवश्यक है कि जो भी जानकारी आप से मांगी जा रही है वह आप के डाक्यूमेंट्स पर बिल्कुल सही सही दर्ज होनी चाहिए। पूरा फॉर्म भर लेने के बाद फॉर्म पर दाएं तरफ दिखाई दे रहे “सबमिट एप्लीकेशन” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

आपने पूरा फॉर्म भर लिया है तो इसके बाद View Saved/Submitted Applications का बटन प्रेस करें। अगले चरण में स्क्रीन पर दिख रहे रेडियो बटन को दबाते हुए पे एंड शेड्यूल अप्वाइंटमेंट पर क्लिक करें।

कैप्चा को भरे

इतना कर लेने के बाद आपको ऑनलाइन पेमेंट के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। इसके साथ ही नेक्स्ट पर क्लिक करें। क्लिक करने के पश्चात आपके सामने शहर के पासपोर्ट सेवा केंद्रों की सूची खुलकर सामने आ जाएगी। इस लिस्ट को देखकर अपनी लोकेशन को सेलेक्ट करें। अपॉइंटमेंट लेने के लिए अपनी सुविधा अनुसार डेट और टाइम डालें। इसके बाद पेज पर नजर आ रहे हैं कैप्चा को भरे। और फिर नेक्स्ट पर क्लिक करें।

रसीद लेना न भूलें

इसके बाद आप स्क्रीन पर दिख रहे पे एंड बुक अप्वाइंटमेंट का बटन प्रेस करें। इसके बाद आप अपना भुगतान कर सकते हैं भुगतान पूर्ण होने के बाद अपॉइंटमेंट कंफर्मेशन पर क्लिक कर दें और इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म की रसीद का प्रिंट आउट निकालने के लिए प्रिंट एप्लीकेशन रिसिप्ट पर क्लिक करें।

जैसे ही यह प्रोसेस आप पूरा कर लेंगे आपके सामने आपकी एप्लीकेशन का पूरा डिटेल आ जाएगा अपॉइंटमेंट कंफर्मेशन का प्रिंट आउट निकाल कर आप जरूर चेक कर ले। अगर आप पासपोर्ट ऑफिस जाते हैं तो आपको यह रसीद ले जानी अनिवार्य होगी वहां पर इसे देखकर ही आपको प्रवेश दिया जाएगा। दिए गए समय और तारीख पर आप पासपोर्ट ऑफिस पहुंचेपासपोर्ट ऑफिस में आपका लगभग 2 घंटे का समय लगेगा इस दौरान आपका पुलिस वेरिफिकेशन भी होगा। पुलिस वेरिफिकेशन पूर्ण होने के बाद आपको आपका पासपोर्ट दे दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here