घूमने के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं कुवैत के ये 10 द्वीप, आखिरी पर्यटकों का सबसे ज्यादा पसंदीदा

0
473
कुवैत

कुवैत पश्चिमी एशिया में बसा एक संप्रभु अमीरात है। इसका क्षेत्रफल 18,098 किलोमीटर है। इस देश की जनसंख्या लगभग साल 2009 के आंकड़ों के अनुसार दो करोड़ 88 लाख 9142 है। इस पूरी जनसंख्या में सिर्फ 20. 1 प्रतिशत ही कुवैत के लोग हैं। जबकि बाहर के व्यक्तियों की बात करें तो इस देश में बांग्लादेश के कुल 30 प्रतिशत बांग्लादेशी नागरिक निवास करते हैं। 25% के आसपास भारतीय नागरिक कुवैत में रहते हैं। जबकि 12.1 प्रतिशत अरब देश के लोग निवास करते हैं। इन सबके अलावा 12. 2% जनसंख्या एशिया के अन्य देशों की है।

ऐसे में अगर आप कुवैत घूमने के इच्छुक हैं तो इस देश में बहुत सारे दीप मौजूद हैं। जहां पर आपको घूमने के लिए अवश्य ही जाना चाहिए। क्योंकि यह दृश्य पर्यटक के मन में गहरी छाप छोड़ते हैं। पश्चिम एशिया का यह देश अपनी संस्कृति इतिहास और समुद्र तटों माल और दीपों के अलावा रिजॉर्ट के लिए भी काफी मशहूर है।

वही इस देश में घूमने के दौरान समुद्री जानवरों को देखने के लिए दीपों की यात्रा करने वाले यात्रियों के मन में एक अलग प्रकार की जिज्ञासा जागरूक होती है। ऐसे में हम इस आर्टिकल के जरिए आपको 10 ऐसे दीपों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर पर्यटक आसानी से घूम सकते हैं।

1-बुबियान दीप

बुबी यान दीप की बात करें तो यह कुवैत में स्थित सबसे बड़े दीप में से एक है। यह दीप फारस की खाड़ी के उत्तर पश्चिमी इलाके में स्थित है। पर्यटकों के लिहाज से न्यूनतम इस दीप को प्रवासी पक्षियों के लिए सबसे मुफीद स्थान है। अगर आपको इस दीप पर कुछ ऐसी पक्षियों को देखने का अवसर प्राप्त होता है जो काफी ही दुर्लभ प्रजाति के हैं तो आप किस्मत के धनी हैं। यहां के स्थानीय लोग इस दीप पर पर पर्यटन करने वाले लोगों से काफी प्रभावित होते हैं। और यह लोग काफी शांतिप्रिय होते हैं। ये दीप फारस की खाड़ी में स्थित है। यहां पर आपको देखने के लिए समुद्री जानवरों के अलावा प्रवासी पक्षी मिलेंगे।

2-कुरु दीप

कुरु दीप यहां पर क्रिस्टल क्लियर वाटर और रंगीन पारिस्थितिकी तंत्र के चलते गोताखोर इस द्वीप पर कब्जा जमाए हुए हैं या फिर यूं कहें कि ये दीप गोताखोरों का सबसे पसंदीदा स्थान है। इस द्वीप पर पर्यटन के लिए आने वाले लोगों को विभिन्न प्रकार की मछलियां देखने को मिलती हैं। इस दीप की देखरेख स्थानीय लोग करते हैं और यह दीप समुद्र में गोता लगाने के लिए सबसे बढ़िया द्वीप है। इस दीप पर पर्यटन के लिए आए लोगों को निराश होकर नहीं लौटना पड़ेगा। क्योंकि यहां पर मछलियों की विभिन्न प्रजातियां उन्हें अपनी आंखों से देखने का मौका मिलेगा इनके अलावा मूंगा मछली भी लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी रहती है।

3-उम्म अल मरादीम द्वीप

यह दीप कुवैत की समुद्री सीमाओं के दक्षिणी छोर पर बसा हुआ है इस दीप पर पर्यटकों को स्कूबा डाइविंग का आनंद लेने का मौका मिलता है। अरबी भाषा में इस दीप का मतलब बोल्डर की मां है। यह दीप मोतियों के लिए जाना जाता है। दीप के आसपास का पानी काफी निर्मल है। जिसके चलते यहां पर आने के लिए पर्यटक काफी उत्सुक रहते हैं। इसके अलावा यह दीप कुवैत के अन्य दीपों के अलावा सबसे ज्यादा बरसात वाली दीपों में से एक है। कोरल रीफ और साफ पानी यहां की विशेषताओं में शामिल है।

4-कुबेर दीप

इस देश पर आपको पूरी शांति से समय बिताने का मौका मिलता है। यह दीप पर्यटन के लिहाज से आने वाले लोगों के लिए बहुत ही उत्तम है। इस दी पर आपको नीले रंग का स्वच्छ पानी और नरम रेत मिलेगी। यहां पर आपको पक्षियों को निहारने का मौका मिलेगा। इसके अलावा आप इस दीप पर स्कूबा डाइविंग भी कर सकते हैं। इस दिन पर मुख्यतः रेत और झाड़ियों की भरमार है। यहां पर आपको स्कूबा डाइविंग के अलावा खूबसूरत पक्षियों को देखने का अवसर मिलता है इसके साथ ही यहां पर पर्यटकों को तैराकी भी करने को मिलती है।

5-हरा दीप

समुद्र किनारे स्थिति यह दीप अल सियाख से रॉस अलार्ड तक विस्तृत है। इस द्वीप पर टूरिस्टो को एंफी थियेटर, टूरिस्ट टावर, रिजॉर्ट के अलावा किड्स प्ले ज़ोन मनोरंजन के लिए उपलब्ध है। इस दीप पर परिवार के संग आप जाकर आराम से पर्यटन का आनंद ले सकते हैं। यह दीप कुवैत के सबसे मुफीद जगहों में से एक है।

6-वारबाह दीप

वारबाह दीप बुबियान दीप से तकरीबन 115 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस दीप पर घूमने आने वाले पर्यटक प्रवासी पक्षियों को अपनी आंखों से निहार सकते हैं। इस दीप को स्वर्ग के नाम से भी पुकारा जाता है। अगर इस दीप को कुवैत का सबसे सुंदर दीप कहा जाए तो कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए। गर्मियों के सीजन में काफी संख्या में यहां पर पर्यटक आते रहते हैं। इस दीप का नजारा इतना खूबसूरत है कि यहां पर आने वाले पर्यटक बिना तस्वीरें खींची रह ही नहीं सकते हैं। दीप पर समुद्री जानवरों के अलावा आपको व्हेल डॉल्फिन और प्रवासी पक्षियों देखने को मिलेंगी।

7-मिस्कान दीप

यह कुवैत का अन्य देशों की तुलना में काफी छोटा द्वीप है। इस दीप पर केवल प्रकाश स्तंभ का प्रबंध करने वाले लोग निवास करते हैं। यहां पर आकर पर्यटक आराम से फोटो खींच सकते हैं। इतना ही नहीं इस दीप पर आने वाले पर्यटकों को कूबड़ और डॉल्फिन की झलक भी देखने को मिलती है। अगर आप प्रकाश स्तंभ देखने के इच्छुक हैं तो आपको इस देश पर जरूर जाना चाहिए। दीप देखने के लिए आपको प्रकाश स्तंभ मिलेगा। जिसे आप अपनी आंखों से निहार सकते हैं। दूसरा यह यहां पर आप आसानी से फोटो खींच सकते हैं। किसी भी प्रकार की कोई मनाही नहीं है।

8-फेलका दीप

यह दीप कुवैत में स्थित एक आदर्श दीप है। जहां पर जाना काफी ही आसान है। इस दीप पर पर्यटन करने के इच्छुक यात्रियों को यहां पर मछली पकड़ना, स्कूब ड्राइविंग करने जैसी सुविधा आसानी से मिल सकती है और यहां पर पहुंचकर आप इन चीजों का भरपूर मजा ले सकते हैं। इसके अलावा आप अगर और कुछ भी देखना चाहते हैं तो इस दीप पर से अब्दुल्लाह अल सलीम al-sabah के चित्र को देखने के लिए आप संग्रहालय जा सकते हैं। यहां का दृश्य लोगों को काफी आकर्षित करता है। इस दीप पर पर्यटकों को लुभाने के लिए काफी चीजें मौजूद हैं यहां पर आप वाटर स्पोर्ट का मजा ले सकते हैं यह स्क्रीन और स्कूबा ड्राइविंग और नौकायन कभी लुफ्त उठा सकते हैं।

9-औहा द्वीप

यह दीप कुवैत की फेल का दीप के दक्षिण पूर्व में स्थित है इस दीप पर आपको बॉटलनोज डॉल्फिन कछुओं की नई नई प्रजातियों के घर और हम्पबैक हवेल की रोमांचक गतिविधियां आपको आकर्षित करेंगी। अगर आप इन चीजों का आनंद उठाना चाहते हैं तो आप कुवैत के इस द्वीप पर आकर विदेशी समुद्र जीवों को एक टक निहार सकते हैं। कुवैत का यह दीप पर्यटकों के लिए समुद्री जीवो को एकदम नजदीक से देखने का एकदम बढ़िया माध्यम है। दीप पर आपको समुद्री जीवो के दर्शन आराम से हो जाएंगे।

10-उम्म अल नामिल दीप

यह दीप कुवैत के अन्य दीप से हटकर बिल्कुल अलग है। यहां पर प्राचीन खंडहरों का जखीरा मिलता है। इस जगह पर चीटियों की माता के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि यहां पर चीटियों के एक बड़े वर्ग का निवास है। इसलिए दुनिया भर के तमाम इतिहासकारों का मानना है कि इस दीप को जैसे का तैसा ही रहने दिया जाए। इसमें छेड़छाड़ करने का मतलब इसकी खूबसूरती को नष्ट करना होगा। विरासत के रूप में संरक्षित किया जाना चाहिए। इस दीप पर मछली पकड़ने के साथ अन्य खंडहरों की खोज प्रमुख चीजें हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here