अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भारत ने जारी किए नए दिशानिर्देश, जानिए नियम

0
1257

नए कोरोनोवायरस वेरिएंट ओमीक्रोन इस समय कई देशों की चिंता का विषय बन गया है। वहीं भारत के लिए भी ये वायरस चिंता का विषय बन गया है। जिसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए, जो 1 दिसंबर से प्रभावी होंगे।

अपडेट किए गये दिशानिर्देशों किये अनुसार, यात्रियों को निर्धारित यात्रा से पहले ऑनलाइन एयर सुविधा पोर्टल पर स्व-घोषणा फॉर्म जमा करना होगा और पिछले 14 दिनों के यात्रा विवरण जमा करने की आवश्यकता होगी। वहीं दिशानिर्देशों में यात्रा से पहले एयर सुविधा पोर्टल पर नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट अपलोड करना भी अनिवार्य है और ये आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट यात्रा शुरू करने से पहले 72 घंटे के भीतर करवाना होगा।

AIRPORT

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, ‘जोखिम वाले देशों’ के यात्रियों को आगमन के बाद COVID-19 परीक्षण करने और हवाई अड्डे पर परिणामों की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होगी। यदि परीक्षण नकारात्मक है तो वे सात दिनों के लिए होम क्वारंटाइन का पालन करेंगे। उन्हें आठ दिन फिर से परीक्षण करना होगा और यदि नकारात्मक है, तो अगले सात दिनों के लिए स्वयं की निगरानी करें।

इसी के साथ एक आगमन पर हवाई अड्डे पर स्वेच्छा रूप से आगमन के बाद परीक्षण से गुजरना होगा। वहीं मंत्रालय के अनुसार, ‘जोखिम वाले देशों’ में यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग, इज़राइल सहित यूरोप के देश शामिल हैं।

आपको बता दें, मौजूदा दिशानिर्देशों को SARS-CoV-2 को B.1.1.1.529 Omicron का नाम दिया गया है। वहीं इस वायरस के कारण ये भारत के  केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here