UAE में 1 जनवरी से बदल जाएगा काम का समय, साढ़े चार दिन का होगा कार्य सप्ताह, जानिए किन लोगों को मिलेगा लाभ

0
2254
यूएई

यूएई ने मंगलवार, 7 दिसंबर को घोषणा की वह 1 जनवरी, 2022 से साढ़े चार दिन का एक नया कार्य सप्ताह अपनाएगी। जिसमें शुक्रवार दोपहर, शनिवार और रविवार को नया सप्ताहांत होगा।

छुट्टियों का यह नया नियम यूएई के संघीय सरकारी संस्थाओं पर लागू होता है। नए नियम के अनुसार, सोमवार से गुरुवार कार्यदिवस 7.30 AM बजे शुरू होंगे और 3.30PM बजे समाप्त होता है। इसके साथ ही शुक्रवार के काम का समय सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक है।

अधिकारियों ने कहा कि इस कदम के साथ, संयुक्त अरब अमीरात दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने वैश्विक पांच-दिवसीय सप्ताह से कम समय में राष्ट्रीय कार्य सप्ताह शुरू किया है।

कार्य सप्ताह सोमवार से शुरू होगा और शुक्रवार दोपहर तक समाप्त होगा। संघीय कर्मचारियों के लिए काम करने का समय सुबह 7.30 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक निर्धारित किया गया है, जिसमें प्रति दिन 8.5 घंटे काम करने का नियम हैं। शुक्रवार को कर्मचारी साढ़े चार घंटे काम करेंगे।

शुक्रवार को, कर्मचारियों के पास घर से काम करने के विकल्प चुनने की भी अनुमति होगी। लंबे सप्ताहांत का उद्देश्य उत्पादकता को बढ़ावा देना और कार्य-जीवन संतुलन में सुधार करना है। घोषणा में यह भी कहा गया है कि पूरे साल यूएई में शुक्रवार दोपहर 1.15 बजे के बाद धर्मोपदेश और प्रार्थना का आयोजन किया जाएगा।

आर्थिक दृष्टिकोण से, नया कार्य सप्ताह वैश्विक बाजारों के साथ देश को बेहतर ढंग से दिखालाएगा। यह उन देशों के साथ वित्तीय, व्यापार और आर्थिक लेनदेन सुनिश्चित करेगा जो शनिवार/रविवार सप्ताहांत का पालन करते हैं, जिससे हजारों संयुक्त अरब अमीरात-आधारित और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए मजबूत अंतरराष्ट्रीय व्यापार लिंक और अवसरों की सुविधा मिलती है।

नया कार्य सप्ताह संयुक्त अरब अमीरात के वित्तीय क्षेत्र को वैश्विक रीयल-टाइम ट्रेडिंग और संचार-आधारित लेनदेन जैसे कि वैश्विक शेयर बाजारों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों को चलाने में मदद करेगा। इस कदम से न केवल व्यापारिक अवसरों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, बल्कि संयुक्त अरब अमीरात द्वारा अपने नागरिकों और निवासियों को प्रदान की जाने वाली लचीली, सुरक्षित और आनंददायक जीवन शैली में भी इजाफा होगा।

फेडरल अथॉरिटी फॉर गवर्नमेंट ह्यूमन रिसोर्सेज ने व्यापक बेंचमार्किंग और व्यवहार्यता अध्ययन के बाद नए वर्कवीक का प्रस्ताव दिया, जो अर्थव्यवस्था पर सामाजिक और पारिवारिक संबंधों और यूएई में लोगों की समग्र भलाई पर संभावित प्रभावों को दर्शाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here