शारजाह से जयपुर आए विमान में एक यात्री निकला कोरोना पॉजिटिव, बाकी यात्रियों को होमआइसोलेट की दी सलाह

0
396

सोमवार को जयपुर हवाई अड्डे पर कोरोना का पेशेंट मिलने से चारों तरफ सनसनी फैल गई। मामले की पुष्टि होने के बाद यात्री को तुरंत आरयूएचएस में एडमिट कराया गया।

यूएई से भारत आने वाली एयर अरेबिया की फ्लाइट सोमवार को तड़के 3:30 बजे शारजाह जहां से उड़ान भरकर जयपुर हवाई अड्डे पर पहुंची। यूएई से भारत आने वाली फ्लाइट में कुल 165 पैसेंजर सवार थे। इस फ्लाइट में मौजूद 165 यात्रियों में से सिर्फ एक पैसेंजर की रैपिड rt-pcr जांच की गई और उसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

होम आइसोलेट होने की दी गई सलाह

विमान में सवार होकर भारत आने वाले एक यात्री की जांच रिपोर्ट कोविड-19 के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी के अफसरों में अफरा-तफरी का माहौल देखा गया। कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्ति को आनन-फानन में आरयूएचएस में एडमिट कराया गया। इस बात की जानकारी अन्य यात्रियों को होने पर वह सभी परेशान होने लगी।

मगर एयरपोर्ट अथॉरिटी के यात्रियों ने अन्य 164 यात्रियों को सिर्फ घर में आइसोलेट होने की सलाह देते हुए घर जाने को कहा। गौर करने वाली बात यह है कि नए वेरिएंट के खतरे को भांपते हुए भारत सरकार ने उड़ान भरने वाली सभी एयरलाइन कंपनियों को इससे बचाव के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं।

दिशानिर्देशों में किया गया बदलाव

आपको जानकारी के लिए बता दें कि विभिन्न देशों की यात्रा करने वाली पैसेंजर की आर्टिफिशियल जांच के लिए 5% सैंपल लेने के निर्देश दिए थे। जिनमें 4 दिसंबर को बदलाव किए गए हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी के अनुसार अब रेड जोन में शामिल सभी 9 देश से आने वाली उड़ानों के सभी यात्रियों की जांच की जाएगी। इसके पहले केवल 5 फ़ीसदी यात्रियों के ही सैंपल लेने के दिशा निर्देश थे।

दिशा निर्देश जारी हो गए लेकिन नहीं बरती जा रही है रेलबे- एयरपोर्ट पर सावधानियां

आपको जानकारी के लिए बता दें लगभग 30,000 की तादाद वाली जयपुर रेलवे स्टेशन पर दो काउंटर हैं मगर कोई कर्मचारी नहीं है। इस स्टेशन पर प्रतिदिन 109 ट्रेनों के द्वारा लगभग 30,000 से अधिक यात्री करतें हैं। स्टेशन पर एक मुख्य निकास द्वार एक काउंटर था जबकि हसनपुरा में सेकेंडरी एंट्री पर भी एक काउंटर बनाया गया है।

स्टेशन पर तैनात मेडिकल की टीम सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक रहती है और रेंडम 50 पैसेंजर्स की जांच की जाती है। निदेशक जेपी गुप्ता ने एसएसडीएल तनेजा, आईपीएस नरेश सिंह यादव, जीसीटीआई राजेंद्र शर्मा सीटीआई समीर शर्मा, सीएमआई मुकेश माथुर से व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने को कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here