दुबई से भारत आ रहे दो विमान एक ही रनवे पर आए, सैकड़ों यात्रियों की बाल-बाल बची जान

0
2824
dubai airport

यूएई के दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक बड़ा हा’द’सा टल गया है। दुबई से भारत आने वाले 2 एयरक्राफ्ट एक ही रनवे पर आ गए। इसके बाद एयर ट्रेफिक कंट्रोल (ATC) ने तत्काल एक प्लेन को रनवे से अलग करने के निर्देश जारी किए और किसी तरह विमान में सवार सैकड़ों की संख्या में यात्रियों की जा’न बची।

इस प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए एमिरेट्स एयरलाइंस ने इस घटना के जांच के आदेश जारी किए हैं। एयरलाइंस ने क्रू मेंबर्स के विरुद्ध भी इंटरनल इंक्वायरी के आदेश दिए हैं।

जानिए क्या है मामला

फ्लाइट संख्या EK 524 रात तकरीबन 9:45 पर दुबई से हैदराबाद के लिए टेक ऑफ करना था। तो वहीं, फ्लाइट नंबर EK 568 को दुबई से बेंगलुरु के लिए उड़ान भरनी थी। इन दोनों उड़ानों के टेक ऑफ के समय में सिर्फ 5 मिनट का अंतर था मगर दुबई हैदराबाद विमान जब तक आपके लिए तैयार था उसी दौरान चालक ने देखा कि उसी दिशा में एक और फ्लाइट चली आ रही है।

जिसके बाद तत्काल एयर ट्रैफिक कंट्रोल एटीसी को इसकी जानकारी दी गई। एटीसी ने सूझबूझ का परिचय देते हुए इस फ्लाइट को रनवे से हटा कर टैक्सी वे पर जाने का निर्देश दिया। और इस तरह बड़ा हा’द’सा टल गया।

एयरलाइंस ने स्वीकार की चूक

एमिरेट्स एयरलाइंस ने समाचार एजेंसी ANI से बातचीत के दौरान अपनी इस चूक को स्वीकार किया है एयरलाइंस के अनुसार इस घटना के बाद दुबई से बेंगलुरु जा रहे विमान ने उड़ान भरी और उसके बाद हैदराबाद जाने वाली फ्लाइट ने टेक ऑफ किया। इस मामले की जानकारी पाकर एयरलाइंस अथॉरिटी ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

घटना की हो रही है आंतरिक समीक्षा

मामले की प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक हैदराबाद जाने वाली फ्लाइट संख्या ek524 एयर ट्रेफिक कंट्रोल की मंजूरी के बगैर टेक ऑफ कर रही थी। जिसके चलते यह घटना हुई। हालांकि इस मामले पर रिपोर्ट आनी अभी बाकी है। जबकि एयरलाइंस के स्पोकपर्सन ने कहा, सेफ्टी हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इस घटना की हम आंतरिक समीक्षा कर रहे हैं इसकी जांच यूएई एए आईएस द्वारा की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here