UAE: जानिए Emirates ID में फोटो अपलोड के क्या हैं नियम, रखना होगा इन बातों का ध्यान

0
659
Emirates ID

अगर आप UAE में एक नए निवास वीजा और अमीरात आईडी (Emirates ID ) के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, या आप अपना वीजा और अमीरात आईडी (Emirates ID ) रीन्यू कर रहे हैं तो आपको अमीरात आईडी आवेदन के लिए फोटो की इन जरूरतों को पूरा करना होगा। वहीं इस पोस्ट के जरिए हम आपको फोटो की नयी जरूरतों की जानकारी देने जा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी, सिटिजनशिप, कस्टम्स एंड पोर्ट्स सिक्योरिटी (आईसीपी) ने हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक रूप से निवास परमिट और आईडी कार्ड आवेदन जमा करने की प्रक्रिया को अपडेट किया है, जिसमें आवेदक को एक तस्वीर भी अपलोड करने की आवश्यकता है।

वहीं गल्फ न्यूज को दिए एक बयान में, आईसीपी में कस्टमर हैप्पीनेस डिपार्टमेंट के निदेशक नासिर अहमद अल अब्दुली ने कहा कि अगर सूचीबद्ध की गई आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया जाता है तो तस्वीरें सिस्टम द्वारा अस्वीकार कर दी जायगी।

वहीं आईसीपी द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, सभी आयु समूहों के लिए स्मार्ट सिस्टम के माध्यम से फोटोग्राफ जमा करने के लिए, निम्नलिखित निर्देशों को पूरा करना होगा।

  • तस्वीर रंगीन (चौड़ाई में 40 – 35 मिमी) और अच्छी क्वालिटी वाली होनी चाहिए। छह महीने से अधिक पुराना तस्वीर नहीं होनी चहिए।
  • बैकग्राउंड सफेद होना चाहिए ।
  • सिर की स्थिति: सीधे, झुका हुआ नहीं, फोटोग्राफिक लेंस के समानांतर
  • आंखें: कैमरे की ओर और रंगीन लेंस के उपयोग करने पर खुली होनी चाहिए
  • चश्मा: तब तक स्वीकार्य है जब तक वे आंखों को अस्पष्ट नहीं करते हैं और प्रकाश को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं।
  • ड्रेस कोड: धारक के पासपोर्ट पर ड्रेस के समान।
  • सिर ढंकना: राष्ट्रीय पोशाक या धार्मिक मान्यता के अनुसार अनुमति है।

रिज़ॉल्यूशन (पिक्सेल): स्याही के निशान या संकोचन के बिना कम से कम 600 डीपीआई

अल अब्दुली ने कहा कि आईसीपी ने हाल ही में अमीरात आईडी के लिए तस्वीरों के लिए इन आवश्यकताओं और मानकों को पेश करने के उद्देश्य से संयुक्त अरब अमीरात में फोटो स्टूडियो के साथ शैक्षिक कार्यशालाओं का आयोजन किया था।

इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक रूप से आवेदन जमा करते समय व्यक्तिगत फोटो डालने के लिए प्रक्रियाओं के चरणों को लचीलापन का निरंतर प्रयास किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here