India

दुबई से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे 5 यात्रियों को कस्टम अधिकारियों ने लिया हिरासत, सामने आयी ये वजह

विदेश से अवैध रूप से सोना लाने की मामले आए दिन खबरें मिलती हैं। मगर हाल ही में एक ऐसा ही वाक्या उत्तर प्रदेश की राजधानी स्थित चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर देखने को मिला। जहां पर कस्टम विभाग के अफसरों ने पांच अलग-अलग पैसेंजर के पास से बड़ी मात्रा में सोना ज़ब्त किया है।

बरामद किए गए सोने का वजन तकरीबन 2380 ग्राम है और इस सोने की कीमत तकरीबन 1.30 करोड़ों रुपए आंकी गई है। शुक्रवार को दुबई से लखनऊ पहुंचे विमान में तस्कर सोने को पेस्ट के रूप में छिपाकर हवाई अड्डे पर पहुंचे। जहां पर कस्टम विभाग की टीम ने सभी आरोपियों को न्यायिक हिरासत में लेकर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (आर्थिक अपराध) के सामने पेश करने की आगे की कार्रवाई को अंजाम दे रही है।

ऐसा होने पर एयरपोर्ट पर रोके गए संदिग्ध

मिली जानकारी के अनुसार, लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बरामद किया गया सोना दुबई से भारत लाया गया था।

लखनऊ के एयरपोर्ट पर पांच पैसेंजर इमीग्रेशन प्रक्रिया के बाद जब कस्टम की ओर बढ़े तो उनके शरीर में किसी धातु के होने के संकेत प्राप्त हुए। इसके तुरंत बाद कस्टम विभाग की टीम ने 5 यात्रियों को रोक कर उनकी तलाशी ली। इसके बाद से उनके पास जूते में अलग-अलग छिपाकर लाए गया 2380 ग्राम सोना मिला।

दो अलग-अलग पैसेंजर के पास से मिला था सोना

आपको बता दें कि इससे पहले पिछले रविवार को कस्टम विभाग ने दुबई से आने वाले 2 यात्रियों के पास से चेकिंग के दौरान AI- 936 विमान के पैसेंजर के पास 1154 ग्राम सोना बरामद किया था। जिसकी कीमत 59.43 लाख रुपया की गई थी। जबकि IX -194 फ्लाइट से यात्रा करके लखनऊ आए एक अन्य पैसेंजर के पास से भी बड़ी मात्रा में सोना बरामद किया गया था।

IX -194 से भारत आए पैसेंजर के पास से 1156 ग्राम सोना ज़ब्त किया गया था। जिसकी कीमत लगभग 59.53 लाख रुपए थी। दुबई से अवैध तरीके से सोना लाने वाले तस्करों ने सोने को बड़े ही व्यवस्थित ढंग से लाकर कस्टम विभाग की टीम को चकमा देने की फिराक में थे। मगर कस्टम विभाग की टीम ने तत्परता दिखाते हुए तस्करों को पकड़ लिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button