Placeholder canvas

हवाई सफर के दौरान कोई यात्री कितना सामान ले जा सकता है अपने साथ, जानिए यहां

यदि आप पहली बार हवाई सफर करने जा रहे हैं आपको इस बारे में बिल्कुल भी मालूम नहीं है कि एक हवाई यात्री उड़ान के दौरान कितना सामान अपने साथ ले जा सकता है। ऐसे में हम इस आर्टिकल के जरिए आपको बताएंगे कि आप उड़ान के समय अपने साथ कितना सामान ले जा सकते हैं।

चेक-इन बैग को छोड़ना होता है काउंटर पर

bag

हवाई यात्रा के दौरान कोई भी यात्री सिर्फ दो बैग ही अपने साथ ले जा सकता है। जिसमें एक हैंडबैग शामिल होता है। जिसे केबिन बैग भी बोलते हैं।

जबकि दूसरा बैग जिसे चेक इन बैग कहा जाता है। इनमें से यात्री को हैंडबैग या केबिन बाग यात्रा के दौरान अपने साथ लाने ले जाने की सहूलियत होती है। जबकि यात्री को चेक इन बैग को चेक-इन करने के दौरान काउंटर पर ही छोड़ना पड़ता है और अब सवाल उठता है कि इन दोनों बैग में आप कितना सामान लेकर जा सकते हैं।

air india express bag

तो आपको बता दें कि आपके द्वारा चुनी गई एयरलाइंस की पॉलिसी पर यह बात निर्भर करते हैं कि आप उड़ान के समय कितना वजन ले जाना चाहते हैं। जिसके बारे में आप संबंधित एयरलाइंस की वेबसाइट के जरिए पता कर सकते हैं।

इतना सामान ले जा सकता है हवाई यात्री

आपको मालूम हो कि सामान्य तौर पर हैंडबैग में हवाई यात्रा के दौरान आप 7 से 14 Kg तक सामान ले जा सकते हैं। जबकि चेक इन बैगेज जिसे पैसेंजर को चेक इन काउंटर पर छोड़ना होता है उसमें वह तकरीबन 20 किलो से लेकर 30 किलो तक वजन ले जा सकता है।

हवाई सफर के दौरान कोई यात्री कितना सामान ले जा सकता है अपने साथ, जानिए यहां

हालांकि, इस बारे में आपको संपूर्ण जानकारी एयरलाइंस की वेबसाइट पर मिल जाएगी और टिकट पर भी आप जरूरी दिशा निर्देश पढ़ सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यात्री जिस ट्रैवल एजेंट टिकट बुक कर आता है उससे भी इन सारी चीजों की जानकारी ले सकता है। यहां पर गौर करने वाली बात यह है कि इंटरनेशनल फ्लाइट में लगेज ले जाने की सीमा डोमेस्टिक फ्लाइट में लगेज के जाने वाली सीमा से अधिक होती है।