India

Air India का बड़ा फैसला, इन रूट्स पर 24 नई उड़ानों की शुरुआत करेगी एयरलाइंस

एयर इंडिया (Air India) ने अपने यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर दी है। देश की जानी मानी एविएशन कंपनी ने बताया है कि वह 20 अगस्त से देशभर में 24 अतिरिक्त घरेलू उड़ानों का संचालन करेगी। Air India के इस फैसले से यात्रियों को विभिन्न रूटों पर अतिरिक्त उड़ान सेवा मिलने वाली है।

Air India एयरलाइन ने बताया कि वो 24 अतिरिक्त उड़ानों को दिल्ली से मुंबई, अहमदाबाद और बेंगलुरु और मुंबई से चेन्नई, चेन्नई और हैदराबाद के मध्य संचालित करेगी। साथ ही अहमदाबाद – पुणे, मुंबई -बेंगलुरु रूट पर भी एक नई उड़ान सेवा शुरू की जाएगी।

पटरी पर लौट रही है एयरलाइंस

Air Indiaएयरलाइंस के प्रबंध निदेशक( MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी(CEO) कैंपबेल विल्सन ने कहा, ” पिछले छह महीनों में, Air India फ्लाइट सर्विस को वापस से लाइन पर लाने के लिए हमारे स्टेकहोल्डर्स के साथ मिलकर काम कर रही है और हमें खुशी है कि हमारे प्रयासों का फल अब मिल रहा है।”

Air India के बेड़े में शामिल हैं 70 विमान

अगर मौजूदा समय की बात करें तो Air India के बेड़े में कुल 70 विमान मौजूद हैं। इन 70 विमानों में 54 विमान सेवा देने लायक हैं। जबकि बचे हुए 16 विमान साल 2023 की शुरुआत में सेवा में शामिल कर लिए जाएंगे।

एयरलाइन कंपनियां कर सकेंगी मिनिमम और मैक्सिमम किराया

Air India एयरलाइंस ने अपनी विमान सेवा में उस समय विस्तार की घोषणा की है जब एक दिन पहले ही सरकार ने देश की एयरलाइन कंपनियों के लिए जारी की गई एयर फेयर कैप को हटाने का फैसला किया है। सरकार के इस निर्णय के बाद एयरलाइन कंपनियां मिनिमम और मैक्सिमम किराए को तय कर सकेंगे।

सरकार का यह निर्णय 31 अगस्त से लागू किया जाएगा। गौर करने वाली बात यह है कि सरकार ने बीते साल यानी कि 2021 के सितंबर माह की 18 तारीख को बड़ा बदलाव करते हुए प्राइस कैपिंग को लागू करने का फैसला किया था। इसका मतलब यह है कि सरकार ने मैक्सिमम किराए की लिमिट तय कर दी थी। उस दौरान से अब तक 15 दिनों पर फेयर कैप रिवाइज होता रहा है।

एयरलाइन कंपनियों को होगा मुनाफा

सरकार द्वारा एयरलाइंस के ऊपर से एयरफेयर कैप (AIR Fare Cap) हटाने के निर्णय से एयर इंडिया, विस्तारा, स्पाइसजेट, इंडिगो समेत कई घरेलू एयरलाइंस कंपनियों को फायदा मिलेगा। सरकार के इस कदम के बाद एयरलाइंस कंपनियों को उड़ान की टिकटों की कीमत तय करने की परमिशन मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें- Dubai: अमीरात एयरलाइन ने की घोषणा, 1 सिंतबर से इस देश के लिए उड़ान सेवा को कर देगा निलंबित

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button