India

दुबई से जयपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे यात्री को कस्टम अधिकारियों ने किया गिरफ्तार, सामने आयी ये वजह

राजस्थान के जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग के अधिकारियों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। अधिकारियों ने जयपुर एयरपोर्ट पर एक संदिग्ध यात्री के पास से 1 किलोग्राम का सोने का बिस्कुट बरामद किया है।

बरामद किए गए सोने को यात्री ने प्लेन के अंदर सीट के नीचे छुपाया था। कस्टम के अधिकारियों ने संदेह के आधार पर चेकिंग करते हुए 1 किलोग्राम सोना जब्त किया है। बरामद किए गए सोने को लेकर स्पाइसजेट की फ्लाइट संख्या एसजी -58 के पैसेंजर और एयरलाइंस के स्टाफ की लोगों से अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं।

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि दुबई से देर शाम फ्लाइट ने जयपुर एयरपोर्ट में लैंडिंग की थी। विमान से पैसेंजर्स के नीचे उतरने के दौरान कस्टम के अधिकारियों ने चेकिंग की। कस्टम के कमिश्नर राहुल नागरे की देखरेख में सहायक कस्टम आयुक्त भारत भूषण अटल की देखरेख में इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है।

10 हजार के लालच में आकर यात्री ने उठाया ऐसा कदम

अधिकारियों के मुताबिक,विमान में चेकिंग के दौरान प्लेन की सीट के नीचे प्लास्टिक की सीट में सोना छुपा कर रखा गया था। कस्टम के अधिकारियों ने अवैध सोना लाने वाले पैसेंजर को एयरपोर्ट के परिसर में ही अपनी गिरफ्त में ले लिया था। सीकर का रहने वाला पैसेंजर सिर्फ 10,000 के लालच में सोना लेकर आया था।

सोने की कीमत के बारे में बात करते हुए अधिकारियों ने बताया कि 99.50 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने के बिस्किट की अनुमानित कीमत लगभग 50 लाख रुपए से अधिक बताई जा रही है।

कस्टम की टीम जुटा रही जानकारियां

विदेश से अवैध सोना लाने के मामले में हिरासत में लिए गए आरोपी का उसे सोना देने वाले व्यक्ति ने ही उसका टिकट कराया था। कस्टम की टीम अवैध सोना लाने वाले व्यक्ति से अन्य कई जानकारियां भी जुटा रही है। जैसे कि तस्करी का सोना कहां पर ले जाना था और सोने की तस्करी में किन-किन लोगों का हाथ है।

मामले में कस्टम विभाग की टीम ने सीमा शुल्क अधिनियम 1962 के प्रावधानों के अंतर्गत सोना कब्जे में लेकर यात्री को हिरासत में ले लिया है। आपको बताते चलें कि इससे पहले भी जयपुर हवाई अड्डे पर कस्टम के अधिकारियों ने सोने की ज़ब्ती की थी। ऐसे में इस मामले में आरोपी से कड़ी पूछताछ करके कस्टम की टीम कई अहम राज उगलवा सकती है।

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price: सोने-चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, खरीदने से पहले फटाफट चेक कर लें ताजा रेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button