India

जल्द जारी होंगे चिप वाले E-Passport; एयरपोर्ट पर नहीं लगेगा अधिक समय, आसान होगी विदेश यात्रा

आज के दौर में पासपोर्ट काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। शायद इसी कारण से केंद्र की बीजेपी सरकार ने पासपोर्ट को लेकर साल 2022 के बजट में बड़ी घोषणा की है। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ऐलान करते हुए कहा कि इंटरनेशनल ट्रैवल को सुगम बनाने के लिए 2022-23 में देश के नागरिकों को E-passport उपलब्ध कराए जाएंगे।

वित्त मंत्री ने संसद में अपने यूनियन बजट ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि पासपोर्ट जारी करना साल 2022-23 में शुरू कर दिया जाएगा। ई पासपोर्ट (E-passport) से सरकार और यात्रियों दोनों के लिए प्रक्रिया काफी पारदर्शी हो जाएगी। ई-पासपोर्ट (E-passport) आईडेंटिटी वेरीफिकेशन के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन (RFID) और बायोमेट्रिक का इस्तेमाल करेगा। नई बनने वाले पासपोर्ट में मॉडर्न चिप लगी होगी। जिससे इमीग्रेशन प्रक्रिया आसान हो जाएगी।

किस तरह काम करता है ई-पासपोर्ट?

मॉडर्न ई-पासपोर्ट सामान्य पासपोर्ट की तरह ही होता है। मगर इसमें एक इलेक्ट्रॉनिक चिप लगी होती है। जो बिल्कुल ड्राइविंग लाइसेंस के समान होती है। ई-पासपोर्ट (E-passport) में लगी माइक्रोचिप आपकी जन्म तिथि, एड्रेस और अन्य जरूरी जानकारियों को कलेक्ट करती हैं। केंद्र सरकार के इस फैसले से नकली पासपोर्ट के उपयोग को कम किया जा सकेगा। कहा यह भी जा रहा है कि हवाई अड्डे पर इमीग्रेशन काउंटर पर आप पहले के मुताबिक लगने वाला समय घटकर आधा रह जाएगा।

जानिए बायोमैट्रिक डाटा के बारे में

केंद्र सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले E-passport में बायोमेट्रिक डाटा के लिए आपकी अंगुलियों की छाप ली जा सकती है। केंद्र सरकार नया पासपोर्ट जारी करने से पहले आपकी उंगलियों के निशान सहज लेती है। पासपोर्ट में लगी माइक्रोचिप में आपकी सभी जानकारियों के साथ किसी भी हवाई अड्डे पर इमीग्रेशन काउंटर पर आपकी पहचान करना पहले के मुताबिक काफी आसान हो जाएगा।

ई-पासपोर्ट से कुछ बदलेगा या फिर नहीं?

आपको बता दें, नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने का प्रोसेस पुराना ही रहेगा और आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव भी नहीं किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विदेश मंत्रालय के अंतर्गत इंडिया के सभी 36 पासपोर्ट कार्यालय ई-पासपोर्ट (E-passport)  जारी कर सकेंगे और पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया भी पहले जैसी ही रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button