India

सस्ती Flight टिकट बुक करने के लिए अपनाए ये तरीके, जानिए किस समय बुकिंग करने पर मिलता है बेस्ट प्राइस

जैसा कि आप, हम और सभी को पता है कि हवाई यात्रा करने के लिए अन्य परिवहन के साधनों की अपेक्षा अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं। जिसके कारण लोग हवाई यात्रा (Flight) करने से कतराते रहते हैं।

मगर इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताएंगे जिसकी मदद से आप सस्ती Flight टिकट बुक कर सकते हैं। ये ट्रिक्स अपनाकर कम दामों में आप टिकट की बुकिंग करके हवाई यात्रा कर सकते हैं।

इस समय Flight की टिकट बुक करने पर चुकाने होते हैं कम पैसे

Flight

उड़ान टिकटों की पहले से ही बुकिंग करके आप कम दामों में टिकट हासिल कर सकते हैं। कुछ दिनों पहले हुए एक सर्वे के अनुसार अगर कोई भी हवाई यात्री यात्रा से 45 दिन पहले टिकट बुक करता है तो उसे सबसे सस्ता टिकट मिलेगा।

एक दूसरे सर्वे की बात करें तो उसने इस बात का जिक्र है कि अगर उड़ान टिकट की बुकिंग दोपहर के समय पर की जाए तो कम प्राइस में टिकट मिल सकता है।

यहां पर जाकर टिकट बुक करेंगे तो बचेंगे पैसे

money

मान लीजिए कोई भी व्यक्ति Flight टिकट की बुकिंग गूगल क्रोम के माध्यम से करता है तो वहां पर कुछ थर्ड पार्टी plug-in होते हैं। जिनकी मदद से आप कम पैसों में टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। वहां से आपको फ्लाइट के किराए के बारे में नोटिफिकेशन मिलती रहेगी। ऐसे में आप अपने हिसाब से कम दामों में टिकट की बुकिंग कर सकते हैं।

दूसरी तरफ कोई भी हवाई यात्री गूगल एक्सप्लोर के जरिए फ्लाइट के टिकटों की किराए की तुलना कर सकते हैं। यहां पर आप कम रेट पर फ्लाइट की टिकट बुक कर सकते हैं।

इस दिन करना चाहिए टिकट बुक

मान लीजिए अगर आप हवाई टिकट बुक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सही दिन का चुनाव करना चाहिए। अधिकतर लोग शुक्रवार और रविवार को अपनी यात्रा की योजना बनाते हैं। शुक्रवार को ऑफिस का आखरी वर्किंग डे होता है जिसके चलते लोग यात्रा का प्लान बनाते हैं। और फिर रविवार को लौटते हैं।

ऐसे में अगर आप यात्रा करना चाहते हैं तो मंगलवार, बुधवार या फिर शनिवार का दिन चुनकर आप बाकी दिनों की तुलना में कम पैसों में टिकट बुक कर सकते हैं। अगर आप पैसे बचाना चाहते हैं तो आपको इन 3 दिनों में ही टिकट की बुकिंग करनी चाहिए।

इन दिनों कम हो जाता है फ्लाइट का किराया

आपको मालूम हो कि विमान कंपनियों का फ्राइडे और संडे को किराया अधिक होता है। वहीं, हफ्ते के सामान्य दिनों में फ्लाइट में यात्रियों की संख्या बनाने के लिए टिकट के पैसों में कमी कर देती हैं। ऐसे में फ्लाइट टिकट की सही समय पर बुकिंग करके आप अपने पैसे भी बचा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button