India

Gold Price Today : सोना ग्राहकों की खुली किस्मत, 10 ग्राम गोल्ड पर मिल रहा 5 हजार से ज्यादा का फायदा, जानिए नया भाव

Gold Price Today : इन दिनों पूरे देश भर में सर्राफा बाजारों में सोने चांदी के दामों में कमी देखी गई है। जिसकी वजह से सोना खरीदारों के चेहरों पर खुशी का भाव दिखाई पड़ रहा है। सोने की खरीदारी के लिए लोग उत्साहित दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी गोल्ड की ज्वेलरी खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए यह खबर बड़ी महत्वपूर्ण है।

दरअसल, सोना वर्तमान में अपने सबसे अधिक रेट से तकरीबन 5,200 रुपए कम में बिक रहा है। दूसरी तरफ चांदी की कीमत भी नीचे लुढ़क गई है। चांदी अपने उच्चतम स्तर से तकरीबन 18 हजार रुपए सस्ती में बिक रही है। दिल्ली सर्राफा बाजार, हैदराबाद, मुंबई और बेंगलुरु तक सोने और चांदी के रेट पर बंपर लाभ होने की उम्मीद है। ऐसे में सोने चांदी के खरीदारों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है।

जानिए आज के ताजा भाव

आज देश भर के सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने के दाम (Gold Price Today) प्रति 10 ग्राम 51 हजार ₹330 हैं। जबकि बीते दिन गोल्ड की कीमत 50950 रुपए थी। यहां पर इस बात को स्पष्ट करना बहुत जरूरी है कि ऊपर जो सोने की रेट दिए गए हैं वे केवल सांकेतिक हैं और इसमें जीएसटी, टीसीएस सहित अन्य शुल्कों को शामिल नहीं किया गया है।

ऐसे पता करें सोना असली है या नकली?

मान लीजिए अगर आपके द्वारा खरीदी गई ज्वेलरी 22 कैरेट की होगी तो उस पर 916 अंकित होगा। 21 कैरेट के आभूषण पर 875 लिखा होता है।

18 कैरेट के आभूषण 750 लिखा होता है जबकि 14 कैरेट की ज्वेलरी पर 585 लिखा होता है। IBJA द्वारा जारी किए गए दाम देशभर में हर जगह मान्य होते हैं, मगर इसके दामों में जीएसटी नहीं शामिल होती है। आपको बता दें कि जूलरी खरीदने के समय सोने चांदी के भाव रेट समेत होने के कारण अधिक होते हैं।

मिस कॉल देकर जानिए रेट्स

ध्यान देने वाली बात यह है कि IBJA की तरफ से केंद् सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अतिरिक्त शनिवार और रविवार को भी सोने चांदी के दाम जारी नहीं किए जाते हैं। अगर आप 22 कैरेट और 18 कैरेट सोने के आभूषणों के रेट जानना चाहते हैं तो 8955664433 पर मिस्ड कॉल देकर भाव पता कर सकते हैं। मिस कॉल देने के कुछ ही देर बाद आपको एसएमएस के माध्यम से रेट की जानकारी मिल जाएगी।

हॉलमार्क की मदद से परख सकते हैं सोने की शुद्धता

Gold Rate Today

आभूषण की शुद्धता का पता लगाने के लिए कई तरीकों का प्रयोग किया जाता है। इसमें एक प्रमुख तरीका यह है कि ज्वेलरी पर हॉलमार्क से संबंधित कई तरह के निशान पाए जाते हैं। इन निशानों के जरिए आभूषण की शुद्धता को आसानी से परखा जा सकता है। और इसमें 1 कैरेट से 24 कैरट तक के पैमाने होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button