India

सस्ती Flight Ticket बुकिंग करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका, जानें और बचाएं हजारों रूपए

फ्लाइट का सफर काफी महंगा होता है। मगर ऐसे में अगर आपको कोई जुगाड़ लगाकर विमान के टिकट (Flight Ticket) की कीमत कम कर दी जाए तो आपको स्वभाविक तौर पर प्रसन्नता होगी। इसलिए के जरिए हम आपको कुछ ऐसी ही जानकारी देने जा रहे हैं। आइए जानते हैं फ्लाइट टिकट को काफी कम दामों में खरीदने की इस खास ट्रिक के बारे में।

इन चीजों पर निर्भर करता है फ्लाइट की टिकट (Flight Ticket) का दाम

आपको सबसे पहले हम इस ट्रिक को आपसे साझा करें उससे पहले आपका यह जानना बेहद जरूरी है कि टिकट का दाम किस तरह से किया जाता है। विमान के टिकट (Flight Ticket) का किराया फिक्स नहीं होता है यह समय समय पर बदलता रहता है। विमान की टाइमिंग, सीटों की अवेलेबिलिटी और रूट पर फ्लाइट्स की संख्या के अलावा आप के टिकट बुक करने का समय के अलावा कई अन्य फैक्टर भी होते हैं जिनके कारण विमान का किराया घटता और बढ़ता है।

विमान टिकट (Flight Ticket) का किराया गतिशील किराए पर आधारित होता है। आपने कभी फ्लाइट के लिए एकदम फिक्स रेट का टिकट नहीं देखा होगा। कभी वह कम कीमत पर मिलेगा तो कभी ज्यादा कीमत पर आपको टिकट उपलब्ध होगा। विभिन्न एयरलाइंस कंपनियां अपनी विमान की टिकटों में कमी और वृद्धि करती रहती हैं। ऐसी स्थिति में आप को सबसे पहले यह समझना होगा कि आखिरकार विमान कंपनियां कब किराए को हटाते हैं और किराए को कब ज्यादा करती हैं।

ऐसे सस्ते में ले विमान का टिकट (Flight Ticket)

यदि आप इमरजेंसी यात्रा करना चाह रहे हैं तो ऐसे में संभव है कि आपको काफी ऊंचे दामों पर विमान का टिकट मिलेगा। मगर जब आप समान रूट पर अब से 20 दिन या 30 दिन या फिर उससे बात की यात्रा के लिए टिकट बुक करने की कोशिश करेंगे तो टिकट आपको कम दाम में मिलने की पूरी संभावना रहती है।

त्योहारी सीजन का रखें खास ख्याल

मगर यहां पर आपको इस बात का भी ख्याल रखना पड़ेगा कि फ्यूचर के लिए जिस समय आप टिकट बुक कर रहे हैं उस समय पर कोई भी फेस्टिवल सीजन ना हो। ऐसे में अगर फेस्टिवल सीजन होता है तो फिर आपको टिकट अधिक या फिर सामान्य रेट पर ही उपलब्ध होंगे। इसे समझने के लिए आपको दिल्ली से मुंबई के विमान के टिकट का किराया बताते हैं।

दिल्ली से मुंबई का टिकट मिलेगा कितने रुपए में

बता दें, 17 जनवरी की शाम तकरीबन 4:00 बजे एयर इंडिया की वेबसाइट पर दिल्ली से मुंबई जाने वाली उड़ान का टिकट के बारे में बताया जाए तो यह टिकट ₹5954 में वेबसाइट पर शो कर रहा है। जबकि इसी समय हमने तो 27 जनवरी के लिए दिल्ली से मुंबई की फ्लाइट का टिकट चेक किया तो ये 2476 रुपए का दिखाई दे रहा था। यह किराया इकोनामी क्लास के टिकट का है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button