India

Passport फटने पर बढ़ सकती है मुसीबत, जानिए कितना देना पड़ सकता है फाइन और कैसे होगा री-इश्यू

भारत का कोई भी नागरिक जब Passport के लिए अप्लाई करता है तो उसे पासपोर्ट अप्लाई करते समय ये विकल्प दिया जाता है कि उसे Passport कितने पेजों का होगा और ये विकल्प चुनने के बाद ही Passport उतने ही पेजों में मिलता है।

वहीं इस बीच सवाल है कि अगर Passport का कोई पेज फट जाए या कोई फाड़ दे तो क्या होगा। वहीं इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें – Kuwait में भारतीय पासपोर्ट को ऐसे करें रिन्यू, जानिए Step To Step पूरी जानकारी

जानकारी के अनुसार, पासपोर्ट को नुकसान पहुंचाना एक क्राइम है। हाल ही में 32 साल का एक भारतीय इंजीनियर की पत्नी होने के बावजूद वो अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने विदेश गया। वहीं विदेश से वापस आने के बाद उसने पासपोर्ट का वो पन्ना फाड़ दिया, जिसमें विदेश जाने की ट्रैवल हिस्ट्री थी, ताकि उसकी पत्नी को इस बात की जानकारी ना मिले लेकिन एयरपोर्ट पर जब इसकी जानकारी इमिग्रेशन अधिकारियों को मिली तो उन्होंने पुलिस को इन्फॉर्म किया।

passport

जिसके बाद पुलिस ने जालसाजी के आरोप में उसे गिरफ्तार कर लिया। उसने पुलिस को बताया वो इस बात से अनजान था कि पासपोर्ट का पाना फाड़ना एक क्राइम है। वहीं एक शख्स की बेटी ने अपने के पिता passport पर कुछ लिख दिया जिसके बाद पैनेल्टी के तौर पर उसे 1500 रुपए देने पड़े और तब जाकर नया Passport बना।

वहीं भोपाल की रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर रश्मि बघेल कहती हैं कि पासपोर्ट रखने वाले सभी लोगों को सलाह दी जाती है कि अगर वीजा या पासपोर्ट ऑफिस के अलावा कोई भी आपके पासपोर्ट पर कुछ भी लिखता है तो उस पासपोर्ट को डैमेज माना जाएगा। वे यह कहती हैं कि पासपोर्ट को सिर्फ विदेश घूमने का जरिया नहीं मानें, यह आपकी पहचान है इसलिए इसे सुरक्षित जगह पर रखें और बच्चों से दूर रखें।

वहीं पासपोर्ट डैमेज हो गया है यानि अगर पासपोर्ट पर पासपोर्ट नंबर और आपका नाम पढ़ा जा सकता है, फोटो भी नहीं फटी है, तो तत्काल स्कीम के तहत दोबारा पासपोर्ट इश्यू करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, तत्काल स्कीम में भी पासपोर्ट जारी करने का अंतिम अधिकार पासपोर्ट ऑफिस के पास है। वहीं अगर पासपोर्ट पर आपका नाम, पासपोर्ट नंबर या फोटो डैमेज हो गया है तब आप तत्काल स्कीम के तहत पासपोर्ट री-इश्यू करने के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।

E-Passport

वहीं सबसे पहले आपको पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज करनी होगी फिर पासपोर्ट सेवा केंद्र या रीजनल ऑफिस से आपको अपॉइंटमेंट दिया जाएगा। ओरिजनल डॉक्युमेंट्स और कुछ डिटेल्स चेक की जाएगी। इसके बाद ये मामला रीजनल पासपोर्ट ऑफिस पहुंचेगा। जिसके बाद री-इश्यू होने में 3 दिन से 1 हफ्ते तक का वक्त लग सकता है।

वहीं पासपोर्ट री-इश्यू करने में टोटल 3000 का खर्च आता है। वहीं री-इश्‍यू के लिए एक एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा, इसके साथ सभी डॉक्युमेंट्स भी जमा करने होंगे।

ये भी पढ़ें- Dubai में Gold खरीदने का सुनहरा मौका, 1 दिरहम तक सस्ता हुआ सोना, जानिए भारतीय रूपए में ताजा रेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button