India

बढ़ गया भारतीय पासपोर्ट का रुतबा, बिना VISA आप कर सकते हैं इन 59 देशों की यात्रा; देखें लिस्ट

भारतीय पासपोर्ट की ताकत अब पहले से कहीं ज्यादा हो गई है। हैनले पासपोर्ट इंडेक्स की रेटिंग में भारतीय पासपोर्ट चार पायदान ऊपर चढ़कर 83 वें नंबर पर पहुंच गया है। भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग सुधरने के साथ ही देश के पासपोर्ट धारक अब 59 देशों में बगैर वीजा के भी यात्रा के लिए जा सकते हैं। तो वहीं, भारत के पड़ोसी मुल्क की हालत यमन और सोमालिया से भी खराब है।

हैनले पासपोर्ट इंडेक्स में इंडियन पासपोर्ट की रैंकिंग में पहले से अधिक सुधार देखा गया है। भारत का पासपोर्ट पहले 76 वें नंबर पर था जो अब 83 वें नंबर पर पहुंच गया है। पासपोर्ट रैंकिंग जारी करने वाली हैनले पासपोर्ट इंडेक्स इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के द्वारा जारी किए हुए आंकड़ों को देखते हुए वर्ल्ड के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग की लिस्ट बनाता है।

जैसा की आप सभी को पता होगा किसी भी कंट्री के पासपोर्ट की पावर इस बात पर निर्भर करती है कि उस देश के पासपोर्ट से कितने देशों में बगैर वीजा के यात्रा की जा सकती है। भारत की पासपोर्ट रैंकिंग में सुधार होने के साथ ही भारतवासी भारत के पासपोर्ट पर 59 देशों में बगैर वीजा की यात्रा कर सकते हैं।

वहीं, अगर दुनिया के सबसे अधिक शक्तिशाली पासपोर्ट की बात करें तो सिंगापुर और जापान संयुक्त रूप से पहले नंबर पर काबिज हैं। इन देशों के पासपोर्ट से दुनिया के कुल 192 देशों में बगैर वीजा के यात्रा की जा सकती है।

इन देशों की यात्रा पर जाइए बिना वीजा के

भारत के पासपोर्ट पर आप 59 देशों की यात्रा बगैर वीजा के कर सकते हैं। वहां पर आप पर्यटन कर सकते हैं रह सकते हैं। जिसकी एक समय सीमा निर्धारित है कि कहां पर आपको कितने दिनों तक रहने की अनुमति होगी।

मिन्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय पासपोर्ट धारक कुक आईलैंड्स, फिजी, मार्शल आईलैंड, माइक्रोनेशिया, नियू, पलाऊ आईलैंड्स, समोआ, तुवालू, वानुअतु, ईरान, जॉर्डन, ओमान, कतर, अल्बेनिया, सर्बिया, बारबाडोस, ब्रिटिश वर्जिन आईलैन्ड्स, डोमिनिका, ग्रेनेडा, हैती, जमैका, मोंटेसेराट, सेंट किट्स एंड नेविस, सेंट लूसिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, त्रिनिदाद और टोबैगो, भूटान, कंबोडिया,

इंडोनेशिया, लाओस, मकाओ, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड, तिमोर-लेस्ते, बोलीविया, अल साल्वाडोर, बोत्सवाना, केप वर्डे आईलैंड्स, कोमोरेस आईलैंड्स, इथोपिया, गैबॉन, गिनी-बिसाऊ, मेडागास्कर, मॉरिटानिया, मॉरीशस, मोजाम्बिक, रवांडा, सेनेगल, सेशल्स, सेरा लिओन, सोमालिया, तंजानिया, टोगो, ट्यूनीशिया, युगांडा और जिम्बाब्वे में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं।

जानिए कब से जारी की जाती है पासपोर्ट की रैंकिंग

हैनले पासपोर्ट इंडेक्स साल 2006 से हर वर्ष पासपोर्ट को लेकर रैंकिंग जारी करता है। जिससे इस बात का अंदाजा लगाया जाता है कि किस देश का पासपोर्ट दुनिया में सबसे ज्यादा ताकतवर है।

मगर बीते 16 साल से लगातार जारी की जा रही पासपोर्ट रैंकिंग पिछले 2 सालों से कोविड-19 के कारण और भी ज्यादा आवश्यक हो गई है। गौरतलब है कि पासपोर्ट की रैंकिंग में कोरोनावायरस महामारी के कारण लगाए गए प्रतिबंधों को सम्मिलित नहीं किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button