IndiaUAE

Lulu Group : लुलु ग्रुप के मालिक ने खरीदा 100 करोड़ का 4 पंखों वाला लग्‍जरी हेलीकॉप्टर, जानिए क्या है खासियत

वर्तमान में इन दिनों चर्चा का केंद्र बने लुलु ग्रुप (Lulu Group) ने एक ऐसा काम किया है जिसके बाद फिर से उसका नाम दुनियाभर में चर्चाओं के बाजार में है। दरअसल, लुलु ग्रुप (Lulu Group) के मालिक चार पंखे वाला हेलीकॉप्टर खरीदा है जिसकी कीमत 100 करोड़ रुपए हैं। लग्जरी हेलीकॉप्टर का नाम H 145 है।

24 अगस्त को कोच्चि में उतारा गया

जिस हेलीकॉप्टर को लुलु ग्रुप (Lulu Group) के मालिक ने खरीदा है। उसे दुनिया के बेहतरीन हेलीकॉप्टरों में गिना जाता है। लुलु ग्रुप के मालिक युसूफ अली का लग्जरी हेलीकॉप्टर बुधवार, 23 अगस्त को कोच्चि में उतरा था।

आपको बताते चलें कि यूसुफ अली से पहले इस हेलीकॉप्टर को आर पी ग्रुप ऑफ कंपनीज के मालिक रवि पिल्लई भी खरीद चुके हैं। मार्च के महीने में उन्होंने इसे खरीदा था और इसी के साथ वो H145 को खरीदने वाले पहले उद्योगपति बने थे।

पूरे विश्व में है सिर्फ इतने H 145 हेलीकॉप्टर

Lulu Group के चेयरमैन युसूफ अली ने, जो हेलीकॉप्टर खरीदा है वह आधुनिकता के मामले में, तकनीकी के मामले में और सुरक्षा के मामले में बहुत ही शानदार मांगा जाता है। अब तक पूरी दुनिया में सिर्फ 1500 H 145 हेलीकॉप्टरों का निर्माण किया गया है। जो सिंगल और डबल पायलट के साथ भी आता है। हेलीकॉप्टर में कुल 8 लोगों के बैठने की सुविधा है।

ये हैं इस हेलीकॉप्टर की खूबियां

H145 हेलीकॉप्टर में अत्याधुनिक फीचर्स देखने को मिलते हैं। इतना ही नहीं इस हेलीकॉप्टर में कुल 4 पंखे दिए गए हैं। और इस हेलीकॉप्टर में उपयोग में लाए गए दो Safran HE Ariel 2C2 टर्बोशाफ्ट इंजन 785 kW की पॉवर(शक्ति) जेनरेट करते हैं। इसके अतिरिक्त H145 हेलिकॉप्टर समुद्र तल से 20000 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने की क्षमता रखता है।

ये सुविधाएं भी मिलती हैं इसमें

H145 में इमरजेंसी फ्लॉट्स की सुविधा भी दी गई है। इसके अलावा इसमें कार्गो हुक्स, सर्चिंग लाइट्स और एडवांस केबिन भी है। इसे चिकित्सीय सुविधा की जरूरत पड़ने पर भी उपयोग में लाया जा सकता है। और इसे personal और बिजनेस के लिए यूज़ किया जा सकता है।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष मोहम्मद यूसुफ अली अपने परिवार के साथ 11 अप्रैल 2021 को अगस्तावेस्टलैंड VT YMA में यात्रा कर रहे थे और उसी दौरान हेलीकॉप्टर दलदल में दुर्घटना का शिकार हो गया था। अब जो उन्होंने नया हेलीकॉप्टर खरीदा है उस पर हरे रंग में लुलु ग्रुप का लोगो और Y अंकित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button