India

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए जारी हुए नए गाइडलाइन, 14 फरवरी से लागू होगा नया नियम, जानिए डिटेल

पूरी दुनिया में कोरोनावायरस के केसों पर गौर करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए संशोधित गाइडलाइंस जारी की हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए यह दिशानिर्देश 14 फरवरी से अमल में लाए जाएंगे। नए रूल्स के अनुसार यात्रियों के पास अब rt-pcr नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करने के साथ ही वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी अपलोड करने का ऑप्शन होगा। जोखिम वाले और अन्य नामित किए गए देशों पर लगाए गए सीमांकन को भी वापस ले लिया गया।

किसी अन्य देश में वैक्सीन लगवाई है तो भी सुविधा पोर्टल पर सर्टिफिकेट कर सकते हैं अपलोड

ऐसे में अब से इन देशों से यात्रा करके भारत लौटने वाले यात्रियों को कोविड-19 सैंपल देकर अपनी रिपोर्ट का इंतजार नहीं करना होगा। केंद्र सरकार ने अब देश लौटने वाले यात्रियों को 14 दिनों के self-monitoring का सुझाव दिया है।

इसके साथ ही 7 दिनों के अनिवार्य क्वारंटाइन को भी हटा लिया है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा कि यात्री के पास नेगेटिव आर्टिफिशियल रिपोर्ट को अपलोड करने के साथ ही अब दुनिया भर के अन्य देशों से दिए गए कोविड-19 वैक्सीनेशन के फुली वैक्सीनेटेड सर्टिफिकेट को भी अपलोड करने का विकल्प मिलेगा।

विदेश से भारत आने वाले सिर्फ 2 फीसदी यात्रियों को देना होगा रेंडम सैंपल

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक विदेश से भारत आने पर आठवें दिन आरटी पीसीआर टेस्ट करने और उसे एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करने के दिशा निर्देश थे, जिन्हें अब खत्म कर दिया गया है। अब भारत आगमन वाले सभी देशों के केवल 2% यात्रियों की ही रेंडम सैंपल की जाएगी।

सैंपलिंग के दौरान एयरपोर्ट पर पैसेंजर अपना सैंपल देकर जा सकते हैं। दुनिया भर के तमाम देशों में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए अलग-अलग प्रकार के नियम कानून लागू किए गए हैं। दुनिया के कई देशों में सिर्फ फुली वैक्सीनेटेड लोगो को यात्रा की अनुमति मिलती है। जबकि कई देशों में बिना वैक्सीनेशन जाने की अनुमति नहीं प्रदान की जा रही है।

गौरतलब है सरकार ने इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए संशोधित दिशा निर्देश जारी किए हैं। यह दिशानिर्देश उस समय जारी किए गए हैं जब ओमिक्रोन के कारण उत्पन्न हुई कोविड-19 की लहर कम हो रही है। कोरोनावायरस के कम होते खतरे को देखते हुए दुनिया के कई मुल्कों में अब अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को एंट्री मिलने लगी है।

दूसरी तरफ भारत में पिछले दिन कोरोनावायरस के 67,084 नये मामले सामने आए। इसी के साथ भारत में कोरोनावायरस के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,24,78,060 पर पहुंच गई है। जबकि सक्रिय मामलों की संख्या कम होकर 7,90,789 रह गई है। देश में अब तक कुल 5,06,520 लोग कोरोनावायरस से अपनी जान गवां चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button