India

हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, चेक-इन काउंटरों पर Boarding pass लेने के लिए नहीं देना होगा कोई शुल्क

भारत के उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी दी है कि भारत में एयरलाइंस हवाई अड्डों पर चेक-इन काउंटर पर Boarding pass जारी करने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं ले सकती है।

जानकारी के अनुसार,  मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि “नागर विमानन मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि एयरलाइंस यात्रियों से Boarding pass जारी करने के लिए अतिरिक्त राशि ले रही है। यह अतिरिक्त राशि उक्त आदेश में दिए गए निर्देशों के अनुसार या विमान नियम, 1937 के मौजूदा प्रावधानों के अनुसार नहीं है।”

ये भी पढ़ें- Air India Express ने की भारत से UAE के लिए नए उड़ान की घोषणा, जानिए कितना होगा हवाई किराया

वहीं बयान के अनुसार, “एयरलाइंस को सलाह दी जाती है कि वे एयरपोर्ट चेक-इन काउंटरों पर बोर्डिंग पास जारी करने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क न लें, क्योंकि इसे विमान नियमों के नियम 135 के तहत प्रदान किए गए टैरिफ के भीतर नहीं माना जा सकता है।”

चेक-इन मंत्रालय ने किया था अनिवार्य

AIRPORT

जानकारी के लिए आपको बता दें, मंत्रालय ने 21 मई, 2020 को यात्रियों के लिए वेब चेक-इन को अनिवार्य कर दिया था। उस समय यात्रियों को बोर्डिंग पास खुद निकालना होता था इसके बाद मंत्रालय ने नौ मई, 2021 को आदेश जारी करते हुए कहा था कि एयरलाइंस यात्रियों पर समय पर वेब चेक-इन के लिए प्रोत्साहित करें। इसके साथ ही वेब चेक-इन नहीं करने वाले यात्रियों से किसी तरह का शुल्क वसूलने से बचें। मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि एयरलाइंस द्वारा बोर्डिंग पास जारी करने के लिए अतिरिक्त शुल्क लेना नौ मई के आदेश के अनुरूप नहीं है।

सोशल मीडिया पर उठाया गया था मुद्दा 

वहीं यह तब आया है जब कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर इस मुद्दे को उठाया है और फ्लाइट ऑपरेटरों द्वारा चेक-इन काउंटरों पर बोर्डिंग पास जारी करने के लिए अतिरिक्त शुल्क वसूलने पर निराशा व्यक्त की है। वहीं पीटीआई के अनुसार, भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो वर्तमान में शुल्क लेती है यदि कोई यात्री चेक-इन काउंटर पर बोर्डिंग पास मांगता है।

वहीं वर्तमान में, यदि किसी यात्री ने वेब चेक-इन पूरा नहीं किया है और एयरलाइन काउंटर पर बोर्डिंग पास के लिए अनुरोध करता है, तो उनसे भौतिक बोर्डिंग पास जारी करने के लिए एयरलाइन द्वारा 200 रुपये का शुल्क लिया जाता है। उड्डयन मंत्रालय ने कहा है कि यह राशि विमान नियम, 1937 के नियम 135 के तहत दिए गए निर्देशों के अनुरूप नहीं है।

वहीं इस घोषणा के अब्द यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी और यात्री एयरलाइंस चेक-इन काउंटरों से ही बोर्डिंग पास ले सकेंगे।

ये भी पढ़ें- UAE Labour Law: सार्वजनिक छुट्टी में अगर कोई कामगार करता है काम तो क्या है अधिकार, जानिए यहां

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button