India

5 हजार फीट की ऊंचाई पर Spicejet विमान में अचानक दिखा धुआं, यात्रियों में दहशत, कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग

दिल्ली से उड़ान भरकर जबलपुर के लिए जा रहा है एक स्पाइसजेट (SpiceJet) के विमान शनिवार की सुबह उड़ान के थोड़ी देर बाद ही वापस दिल्ली एयरपोर्ट पर वापस लैंडिंग की।

SpiceJet एयरलाइंस एक स्पोक्सपर्सन ने जानकारी देते हुए बताया कि विमान के टेक ऑफ करने के बाद फ्लाइट 5000 फीट की ऊंचाई पर पहुंची तो उसी दौरान विमान के पायलट की नजर अपने केबिन में उठ रहे धुंए पर पड़ी। इसके बाद विमान को वापस दिल्ली एयरपोर्ट पर उतारा गया। पायलट के केबिन में धुएं के उठने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है।

उधर डीजीसीए ने SpiceJet की फ्लाइट की एबिन में धुआं उठने के मामले की जांच। स्पाइसजेट एयरलाइंस द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि शनिवार को SpiceJetDASH 8 Q400 विमान VT -SUR को SG -2962, सेक्टर दिल्ली (DEL) जबलपुर (JLR) पहुंचना था। विमान के पेशाब करने के तकरीबन 5000 फीट ऊंचाई पर फ्लाइट के पायलट को केबिन में टॉयलेट के पास धुआ दिखाई दिया। जिसके बाद क्रू ने इसकी जानकारी कॉकपिट क्रू को दी।

दिल्ली एयरपोर्ट पर विमान को सुरक्षित उतारा गया

जैसा कि बताया जा रहा है कि देखते ही देखते कुछ देर बाद केबिन में धुआं और बढ़ गया । इसके बाद पूरे मामले को SCC ने काकपिट क्रु को बताया। और फिर फ्लाइट को दिल्ली एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंड कराया गया।

विमान के इंजन में तकनीकी समस्या के चलते उठा धुआं

उधर विमान में सवार एक यात्री ने एक न्यूज़ चैनल को जानकारी देते हुए बताया कि उनकी फ्लाइट सुबह 6:15 की थी। और टेक ऑफ करने के बाद दो-तीन मिनट बाद हमें धुएं के जानकारी हुई। पहले कुछ समय तक क्रू मेंबर अपने कहां की हो सकता है कोई प्लेन में स्मोकिंग कर रहा हूं लेकिन जब मामले की तफ्तीश की गई तो पता चला कि ऐसा कुछ नहीं था।

धुआं उठने के दौरान विमान में मौजूद का यात्रियों को सांस लेने में भी तकलीफ महसूस हुई। और यह स्थिति तकरीबन 45 मिनट तक बरकरार रही। इस दौरान फ्लाइट के पायलट और केबिन क्रु मेंबर्स काफी चिंतित दिखाई दे रहे थे। और फिर विमान की आपात लैंडिंग कराई गई।

सुबह 7:00 बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग की गई। यात्री ने आगे बताया कि फ्लाइट के हमें बताया गया कि विमान के इंजन में तकनीकी समस्या के कारण धुआं निकला था। फ्लाइट में सवार यात्री ने बताया कि स्पाइसजेट एयरलाइंस द्वारा हमें बैकअप फ्लाइट उपलब्ध कराई गई।

इस पूरे मामले पर शिवसेना के सांसद ने DGCA को लिया आड़े हाथों

दिल्ली एयरपोर्ट पर स्पाइस जेट के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग होने की जानकारी पाकर शिवसेना की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी (Priyanka Chaturvedi) ने डीजीसीए को आड़े हाथों लिया।

प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि हॉर्स ट्रेडिंग के लिए पसंदीदा एयरलाइंस होने के चलते डीजीसीए स्पाइसजेट के खिलाफ कार्रवाई करने से बच रही है। उन्होंने आगे कहा कि विमान में यात्रियों की जान बचाने के लिए क्रु मेंबर्स का बहुत धन्यवाद।

वीडियो में साफ दिखाई पड़ रही है यात्रियों की परेशानी

आपको बताते चलें की समाचार एजेंसी है एनआई की तरफ से जारी किए गए एक वीडियो में साफ दिख रहा है कि विमान में धुआं भरा हुआ है और उसके अंदर बैठे पैसेंजर्स को ऐसी स्थिति में काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग होने के बाद पैसेंजर को बाहर हाल हवाई अड्डे पर ही रखा गया है। दूसरी तरफ कहां जा रहा है कि इन यात्रियों को दूसरी फ्लाइट के जरिए जबलपुर भेजा जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button