Kuwait

2022 की पहली तिमाही में हजारों प्रवासी कामगारों ने छोड़ा कुवैत, जानिए क्या है वजह

कुवैत से एक बड़ी खबर समाने आई है खबर है कि कुवैत के गैर-स्नातक विदेशी कामगारों को अपने वर्क परमिट को अपडेट करने के लिए सालाना 800 से अधिक दीनार का भुगतान करना जारी रखना होगा, जिसकी वजह से श्रम बाजार को नुकसान हो रहा है।

वहीं पब्लिक अथॉरिटी फॉर मैनपावर द्वारा केंद्रीय सांख्यिकी प्रशासन के सहयोग से जारी एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, इस श्रेणी के 4,000 से अधिक विदेशी कामगारों ने इस वर्ष की पहली तिमाही में देश छोड़ दिया है ।

वहीं सरकारी शोध में कहा गया है कि नुकसान ने 60 समूहों में श्रमिकों के सभी वर्गों को प्रभावित किया, जिनमें हाई स्कूल डिप्लोमा या उससे कम वाले लोग भी शामिल थे, भले ही उनकी संख्या पिछले अप्रैल तक 65,000 निवासी श्रमिकों पर स्थिर थी।

जानकारी के अनुसार, गैर-स्नातक जो कार्यरत हैं, उन्हें अपने कार्य लाइसेंस, निवास परमिट और स्वास्थ्य बीमा के नवीनीकरण के लिए महत्वपूर्ण लागतों का भुगतान करना होगा।

ये भी पढ़ें- Kuwait से आज भारतीय प्रवासी को अपने घर पैसा भेजने पर मिलेगा ज्यादा फायदा, जानिए वजह

वहीं श्रम बाजार में गिरावट का अनुभव करने वाले उद्योगों के संदर्भ में, रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रशासनिक और समर्थन सेवा गतिविधियों उद्योग में पिछले तीन महीनों में सबसे ज्यादा प्रस्थान की संख्या थी, जिसमें 1,423 श्रमिकों को खो दिया गया था। 792 श्रमिकों को खोकर निर्माण उद्योग दूसरे स्थान पर आया।

Kuwait

वहीं 257 लोगों के अलावा, जिन्होंने आवास और खाद्य सेवा उद्योग छोड़ दिया और 103 अन्य जो विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार के वर्षों के बाद स्थायी रूप से चले गए, कृषि, वानिकी और मछली पकड़ने के क्षेत्रों में भी 739 श्रमिकों को खो दिया।

अध्ययन के अनुसार, “मोटर वाहनों और मोटरसाइकिलों के थोक और खुदरा व्यापार और मरम्मत के क्षेत्रों में 3,406 श्रमिकों की वृद्धि देखी गई, इसके बाद 2016 के श्रमिकों के साथ पेशेवर, वैज्ञानिक और तकनीकी गतिविधियों के क्षेत्र में” ने गैर-साठ श्रमिकों में सबसे बड़ी वृद्धि का अनुभव किया। वहीं अपशिष्ट प्रबंधन और उपचार, जल आपूर्ति और स्वच्छता से संबंधित कार्यों के अलावा, शिक्षा क्षेत्र में श्रमिकों की कुल संख्या में भी 1,499 की वृद्धि हुई। उन्होंने कहा कि खनन और उत्खनन उद्योग में 412 और मानव स्वास्थ्य और सामाजिक कार्य क्षेत्रों में 573 और पंजीकृत कर्मचारी हैं।

ये भी पढ़ें- कुवैत में जारी हुए Gold के नए रेट्स, खरीदने से पहले फटाफट चेक कर लें 22 और 24 कैरेट के दाम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button