Qatar

पहली बार करने जा रहें हवाई यात्रा तो रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

पहली बार हवाई सफर करने के दौरान यात्रियों के मन में कई तरह के ख्याल आते रहते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से शामिल हैं तो आपको हवाई उड़ान भरने से पहले कुछ तैयारियां करनी पड़ेगी। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ जानकारियां देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी यात्रा को बेहद शानदार बना सकते हैं।

सबसे पहले बुक करें फ्लाइट का टिकट

अगर आप पहली बार उड़ान भरने जा रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपनी फ्लाइट का टिकट बुक करना होगा। टिकट बुक करने के लिए किसी भी व्यक्ति के पास बहुत सारे ऑप्शन होते हैं। मगर इनमें सबसे अच्छा ऑप्शन यह होगा कि आप सही प्रोवाइडर से अपना टिकट बुक करें।

आपको बता दें कि इस खेल में ट्रैवल एजेंट से लेकर ऑनलाइन वेबसाइट और एयरलाइंस तक इंक्लूड होती हैं। जिसके चलते यात्रियों को काफी कंफ्यूजन होता रहता है कि किन के माध्यम से अपनी टिकट बुक करें। यहां पर गौर करने वाली बात यह है कि जब भी कोई आखिरी अपना टिकट बुक करता है तो उसमें खाने का भी ऑप्शन मिलता है।

एयरलाइंस द्वारा जो खाना मुहैया कराया जाता है उसमें वेज और नॉनवेज दोनों श्रेणी के भोजन शामिल होते हैं। और पैसेंजर्स अपने टिकट के साथ खाने का भी भुगतान कर सकते।

हवाई यात्रा के लिए करें उचित पैकिंग

AIRPORT

कोई भी यात्री यात्रा पर निकलता है तो एयरलाइंस पैसेंजर्स के लगेज को स्पेसिफिक रुख अपनाते हैं। आप जहां पर जा रहे हैं वहां के मौसम के अनुरूप किन चीजों को आपको जरूरत पड़ेगी उस बारे में आप पहले से सोच ले।

दूसरी तरफ यह बात भी बहुत महत्वपूर्ण लगती है कि आप जिस एयरलाइन से सफर करने जा रहे हैं वह एयरलाइन आपको कितना सामान ले जाने की अनुमति प्रदान करती है। यहां पर गौर करने वाली बात यह होगी कि घरेलू और इंटरनेशनल फ्लाइट्स अपने साथ सामान ले जाने के अलग-अलग नियम रखती हैं।

कुछ ऐसी भी लिस्ट होती है जो चेकिंग बैग में पैक की जा सकती है। लेकिन हैंड बैग में नहीं रखी जा सकती है। उस लिस्ट के अनुसार ही अपना सामान पैक। मान लीजिए कि अगर आपके द्वारा ले जाए जाने वाला सामान एयरलाइंस के नियम के मुताबिक अधिक है तो आप अपने सामान के लिए एक्स्ट्रा चार्ज देकर अपना अतिरिक्त सामान ले जा सकते हैं।

इन महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को रखें अपने साथ

जब भी आप यात्रा के लिए घर से निकले तो हवाई अड्डे पर अपने साथ वैलिड और जरूरत के हिसाब से मांगेंगे। यात्री को एयरपोर्ट पर अपने डॉक्यूमेंट ले जाने चाहिए। अन्यथा उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। अगर आप घरेलू उड़ान में सफर कर रहे हैं तो आप उसके मुताबिक डाक्यूमेंट्स लेकर जाएंगे। लेकिन आप अगर इंटरनेशनल फ्लाइट के जरिए सफर कर रहे हैं तो आप उसके अनुसार अपने डॉक्यूमेंट साथ लेकर जाएंगे।

तय समय से कुछ समय पहले पहुंचे

आपको बताते चलें कि आप की उड़ान की जो भी टाइमिंग है आप उससे पहले ही हवाई अड्डे पर पहुंच जाएं। ऐसा करने से आपको बहुत तरह की सहूलियत मिल जाएंगी। आप अगर एयरपोर्ट पर बाई रोड जा रहे हैं तो आपको ट्रैफिक जाम में नहीं फंसना पड़ेगा। चेक इन काउंटर उड़ान से दो-तीन घंटे पहले खुल जाते है। अगर आप एयरपोर्ट पर पहले पहुंचते हैं तो आपको यह प्रक्रिया भी पूरी करने में आसानी होगी।

1-एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद करना होगा यह काम

2-किसी भी यात्री को एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद सबसे पहले यह काम करना होगा।

3-सबसे पहले अपना टिकट निकाल कर रख ले। इस पर आप की उड़ान से संबंधित कई जानकारियां दर्ज होती हैं।

4-आप अपने सामान को ले जाने के लिए ट्राली की मदद ले

5-एयरपोर्ट पर आप अपने टिकट के साथ अपना आईडेंटिटी प्रूफ अवश्य रखें। जिसकी मदद से आप किसी भी परेशानी से दो-चार होने से बच जाएंगे।

6-अगर आप एयरपोर्ट पर प्रवेश कर गए हैं तो आप अपना एयरलाइन सेक्शन ढूंढने और उसकी तरफ जाएं।

7-अगर आपने ऑनलाइन चेक नहीं किया है तो चेक इन काउंटर पर जाकर अपना बोर्डिंग पास हासिल करें।

8-इसके बाद आप अपने लगेज का वजन कराएं और एरोप्लेन की तरफ जाएं।

9-यहां पर आपको मेटल डिटेक्टर दरवाजे से गुजर ना होगा और बोर्डिंग पास के अलावा आपको अपना सारा लगेज हैंडबैग इसके साथ ट्रे में छोड़ना होगा।

10-फ्लाइट से संबंधित सभी अनाउंसमेंट को आप ध्यान पूर्वक सुने।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button