Placeholder canvas

सऊदी अरब ने दी खुशखबरी, भारत समेत इन 4 देशों की यात्रा पर लगी पाबंदी हटायी

पिछले दिनों सऊदी अरब की सरकार ने कोरोनावायरस के मामलों में कमी के मद्देनजर अपने नागरिकों पर भारत एवं तीन अन्य देशों की यात्रा करने पर लगे बैन को बीते सोमवार को हटाने का फैसला किया है। आपको बताते चलें कि कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच सऊदी अरब ने यह पाबंदी लागू की थी।

गृह मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से मिली सूचना

सऊदी अरब ने दी खुशखबरी, भारत समेत इन 4 देशों की यात्रा पर लगी पाबंदी हटायी

सऊदी अरब की प्रेस एजेंसी ने गृह मंत्रालय के एक सूत्र के हवाले से जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने यह फैसला कोरोनावायरस के मामलों में होती कमी के बीच लिया है।

सूत्रों की मानें तो सऊदी अरब के स्वास्थ्य अधिकारियों ने पूरे विश्व में फैली कोरोनावायरस महामारी की स्थिति के बारे में जो रिपोर्ट दी थी। उस को ध्यान में रखते हुए सऊदी अरब ने यह फैसला लिया है।

इन देशों पर से हटाया गया प्रतिबंध

सऊदी अरब ने दी खुशखबरी, भारत समेत इन 4 देशों की यात्रा पर लगी पाबंदी हटायी

एजेंसी की खबर के मुताबिक भारत के साथ इथोपिया, वियतनाम और तुर्की की यात्रा पर लगे प्रतिबंध को हटाने का फैसला किया गया है। आपको बताते चलें कि पिछले सप्ताह सऊदी अरब में कोरोनावायरस से बचाव के लिए बनाए गए नियमों को खत्म करने का ऐलान किया है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि तेल का आयात करने वाले इस देश में प्रतिबंध हटाए जाने से पहले ही वार्षिक हज यात्रा के लिए तीर्थयात्री पहुंचने लगे हैं और अब सऊदी अरब ने प्रतिबंध हटा कर तीर्थ यात्रियों की मुश्किलों को कम करने का काम किया है।

ऐसे में जो भी यात्री हज करने के लिए भारत समेत इथोपिया, वियतनाम और तुर्की से सऊदी अरब जाना चाहते हैं उनके लिए यह फैसला काफी राहत भरा है।

गौरतलब है कि कोरोनावायरस के कम होते मामलों के बीच भारत में भी विभिन्न क्षेत्रों में लगाए गए प्रतिबंधों को केंद्र सरकार, राज्य सरकारी और प्रशासन स्थिति को ध्यान में रखते हुए धीरे-धीरे प्रतिबंध हटा रहा है। और जहां अभी भी कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं वहां पर पहले की तरह ही प्रतिबंध लागू हैं।