UAE

UAE में निजी क्षेत्र के कामगारों की बल्ले-बल्ले, ‘Islamic New Year’ पर बिना वेतन कटे मिलेगी छुट्टी

UAE में इस्लामिक नए साल (Islamic New Year) के मौके पर छुट्टी की घोषणा हुई है और ये छुट्टी निजी क्षेत्र के कामगारों को मिलेगी। दरअसल, UAE ने घोषणा करते हुए जानकारी दी कि शनिवार, 30 जुलाई, इस्लामिक नव वर्ष (1444H)  Islamic New Year) के अवसर पर संयुक्त अरब अमीरात में सभी निजी क्षेत्र के कामगारों के लिए एक आधिकारिक भुगतान अवकाश होगा।

जानकारी के अनुसार, मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय (MoHRE) ने कहा कि यह 2021 और 2022 में सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों की आधिकारिक छुट्टियों को एकीकृत करने के लिए UAE कैबिनेट द्वारा जारी किए गए डिक्री के अनुरूप है। वहीं एकीकृत छुट्टियों का मतलब है कि सरकारी विभागों में काम करने वाले अमीराती और प्रवासी और निजी कंपनियां राष्ट्रीय और धार्मिक आयोजनों के लिए समान आधिकारिक दिनों की छुट्टी की हकदार हैं।

ये भी पढ़ें- Gold के आयात पर UAE में लागू हुआ नया कानून, उल्लंघन करने पर लगेगा Dh5 मिलियन तक का जुर्माना

इस मौके पर मिलेगी छुट्टी 

ग्रेगोरियन नव वर्ष के विपरीत, जो सौर मंडल पर आधारित है, इस्लामी नव वर्ष चंद्र प्रणाली पर आधारित है। मुहर्रम इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना है।

वहीं इस महीने की शुरुआत में, इंटरनेशनल यूनियन फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड स्पेस साइंसेज के सदस्य इब्राहिम अल जारवान ने उल्लेख किया कि इस्लामिक नव वर्ष (Islamic New Year) – जिसे हिजरी नव वर्ष या अरबी नव वर्ष भी कहा जाता है – इस वर्ष 30 जुलाई को पड़ेगा। इसका मतलब शनिवार-रविवार की छुट्टी पाने वालों के लिए एक लंबा वीकेंड नहीं है लेकिन शनिवार को काम करने वालों के लिए यह एक राहत होगी।

EID

जानिए कब मिलेगी अगली लम्बी छुट्टी 

वहीं इन छुट्टियों के बाद पैगंबर मुहम्मद (PBUH) के जन्मदिन के लिए अगला सार्वजनिक अवकाश 8 अक्टूबर को पड़ेगा। 8 अक्टूबर को भी शनिवार है, इसलिए केवल कुछ निवासी ही अतिरिक्त दिन का आनंद ले पाएंगे। वहीं इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात में अभी भी एक आखिरी आधिकारिक लंबा वीकेंड  आ रहा है। यह 30 नवंबर को Commemoration Day और 2 दिसंबर को यूएई राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर चिह्नित किया जाएगा। इन तिथियों के लिए आधिकारिक सार्वजनिक अवकाश गुरुवार, 1 दिसंबर से रविवार, 4 दिसंबर तक चलने के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

आपको बता दें, हाल ही में इस्लामिक त्यौहार ईद अल-अज़हा मौके पर UAE के निवासियों और कामगारों को 4 दिन की छुट्टी मिली थी।

ये भी पढ़ें- जानिए दुनिया के किन देशों में मिलता है सबसे सस्ता सोना, भारत से कम दाम; लिस्ट में UAE का भी नाम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button