UAE

India-UAE flights: अक्टूबर में दोगुना तक बढ़ सकता है भारत-UAE फ्लाइट का हवाई किराया, जानिए वजह

India-UAE flights: भारत देश में हिन्दुओं का त्योहार दशहरा और दिवाली आने वाला है और इस मौके पर UAE में काम करने वाले प्रवासी अपने देश की यात्रा करते हैं साथ ही कई लोग इस मौके पर UAE की यात्रा भी करते हैं।

वहीं इस बीच खबर है कि इस मौके पर हवाई टिकट और होटल बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है और अक्टूबर में हवाई किराए के दोगुना होने की संभावना है।

ट्रैवल एजेंटों ने दी जानकारी 

स्थानीय ट्रैवल एजेंटों ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें भारत से पूछताछ मिलनी शुरू हो गई है, क्योंकि दुबई के कुछ होटलों ने त्योहार के दिनों में पहले ही 100 प्रतिशत बुकिंग की सूचना दी है। दिवाली का त्योहार 24 अक्टूबर से शुरू होगा, जबकि दशहरा भारत में 5 अक्टूबर से मनाया जाएगा। त्योहारों के दौरान करीब दो हफ्ते तक स्कूल बंद रहेंगे, जिसके वजह से लोग UAE और भारत की यात्रा (India-UAE flights) करने का प्लान कर सकते हैं।

वहीं प्लूटो ट्रैवल्स के प्रबंध निदेशक अविनाश अदनानी कहते हैं, “अक्टूबर में हवाई किराया (India-UAE flights) कम से कम दोगुना हो जाएगा।” “हम वर्तमान में अगस्त में हैं, लेकिन दुबई में ऐसे होटल हैं जो अक्टूबर के लिए पूरी तरह से बुक हो गए हैं। चूंकि हम आने वाले महीनों में संयुक्त अरब अमीरात-भारत मार्गों पर एयरलाइन क्षमता में वृद्धि की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, और बहुत से लोग संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करेंगे, हवाई किराए और होटल बुकिंग में वृद्धि होना तय है।

इसी के साथ उन्होने ये भी कहा कि अक्टूबर के महीने को लेकर बंपर बुकिंग देखने को मिल रही है, जो लोग देर से बुक करते हैं उन्हें अच्छी डील पाने में बहुत मुश्किल होगी; इसलिए लोगों को अभी से बुकिंग शुरू कर देनी चाहिए।” वहीं अदनानी ने कहा कि 10 से 15 सितंबर के कम दिनों के दौरान, मुंबई और दिल्ली मार्गों पर हवाई किराए का औसत Dh1,000-Dh1,200 है। “लेकिन त्योहार की छुट्टियों के दौरान अक्टूबर में किराया Dh2,000 को पार कर जाएगा।

पूरे वर्ष व्यस्त भारत-UAE का हवाई यातायात (India-UAE flights)

वहीं भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच हवाई यातायात आमतौर पर पूरे वर्ष व्यस्त रहता है, और यह संयुक्त अरब अमीरात और भारत में छुट्टियों के मौसम के दौरान अपने चरम पर पहुंच जाएगा।

दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के 2022 की पहली छमाही के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, DXB के लिए यात्रियों की संख्या के हिसाब से भारत शीर्ष गंतव्य देश बना हुआ है, जहां यातायात 40 लाख यात्रियों तक पहुंच गया है और ये संख्या मुख्य रूप से मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद जैसे शीर्ष शहर के गंतव्यों द्वारा संचालित होती है। जनवरी-जून 2022 की अवधि के दौरान दुबई और मुंबई के बीच 726,000 यात्रियों ने यात्रा की।

यूएई

वहीं डीरा टूर्स एंड ट्रैवल्स के महाप्रबंधक टीपी सुधीश ने पुष्टि की कि उन्हें अक्टूबर में हिंदू त्योहारों के मौसम के दौरान बुकिंग के लिए भी पूछताछ मिल रही है। वहीं सुधीश ने कहा, “भारत में छुट्टियों के दौरान, लोग छुट्टियों और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए यूएई आते हैं क्योंकि यह उपलब्ध सर्वोत्तम विकल्पों में से एक है और ये सब आसान वीजा उपलब्धता, महान पर्यटन स्थलों और अक्टूबर में अनुकूल जलवायु परिस्थितियों के कारण होता है।

इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि संयुक्त अरब अमीरात में अधिकांश यात्री यातायात भारत के टियर 1 और 2 शहरों से आएगा, जिनमें से अधिकांश संयुक्त अरब अमीरात से बजट वाहक के माध्यम से जुड़े हुए हैं। वहीं प्लूटो ट्रैवल्स के अविनाश अदनानी को उम्मीद है कि ज्यादातर यात्री उत्तर भारतीय शहरों से आएंगे जहां बेहद लोकप्रिय दिवाली त्योहार मनाया जाता है। “

आमतौर पर, अधिक लोग त्योहारों के दौरान स्कूल और सार्वजनिक क्षेत्र की छुट्टियों के कारण उत्तर भारत से यात्रा करते हैं। कभी-कभी, गुजरात और अन्य शहरों से लोग पहले मुंबई और फिर दुबई जाते हैं क्योंकि इस अवकाश के दौरान सीटें उपलब्ध नहीं होती हैं। वहीं पारिवारिक यात्रा के अलावा, अदनानी ने देखा कि अक्टूबर में कॉर्पोरेट समूह की यात्रा भी बढ़ रही है।

 ये भी पढ़ें- Dubai Gold Rate: दुबई में आज जारी हुए Gold के नए रेट्स, जानिए भारतीय रूपए में कितना पड़ेगा 22 और 24 कैरेट के दाम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button