UAE

UAE में प्रवासी ऐसे हासिल कर सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस, विजिट वीजा पर आने वालों को मिलेगा खास छूट

UAE Driving License: कार चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती है और हर देश द्वारा इस नियमों और शर्तों को पूरा करके ड्राइविंग लाइसेंस अपना सकते है।

वहीं अगर आप एक प्रवासी है और दुबई में निवास कर रहे हैं और इस दौरान आपको यहां पर कार चलाना चाहते हैं तो आपको यहाँ के ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होगी। वहीं इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि कैसे आप UAE में ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऐसे करें अप्लाई (UAE Driving License)

road

संयुक्त अरब अमीरात निवास प्राप्त करने पर, आप सड़क और परिवहन प्राधिकरण, दुबई, (‘आरटीए’) के साथ ऑनलाइन या मान्यता प्राप्त ड्राइविंग स्कूल केंद्रों में से किसी एक की सहायता मांगकर एक यातायात फ़ाइल खोल सकते हैं। वहीं एक बार जब आप आरटीए के साथ अपनी ट्रैफिक फाइल खोलते हैं, तो आपको आरटीए-अनुमोदित केंद्र पर आंखों की जांच करानी होगी।

अपनी नेत्र परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त होने पर, आपको मान्यता प्राप्त ड्राइविंग स्कूलों में से किसी एक के माध्यम से सिद्धांत, पार्किंग और ड्राइविंग परीक्षण के लिए आवेदन करने के लिए अपना मूल देश के ड्राइविंग लाइसेंस और अपनी मूल अमीरात आईडी जमा करनी होगी।

ये भी पढ़ें- New UAE labour law: यूएई में क्या हैं निजी क्षेत्र के कामगारों के लिए नौकरी छोड़ने के नियम

वहीं एक बार जब आप थ्योरी, पार्किंग और ड्राइविंग टेस्ट जैसे अनिवार्य टेस्ट पास कर लेते हैं उसके बाद आपको आरटीए को संबंधित शुल्क का भुगतान करना होगा और इसके बाद आपको यूएई ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त होगा।

विज़िट वीजा पर आने वाले लोगों को मिलेगा फायदा (UAE Driving License)

वहीं अगर आप  आप विज़िट वीजा पर संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा कर रहे हैं, तो आप किसी देश द्वारा जारी ड्राइविंग लाइसेंस के साथ संयुक्त अरब अमीरात में कार चला सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप आरटीए द्वारा छूट प्राप्त देशों की श्रेणियों के तहत उल्लिखित देशों में से एक के राष्ट्रीय हैं, तो संयुक्त अरब अमीरात में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कोई ड्राइविंग, पार्किंग या सिद्धांत परीक्षण करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आपको अमीरात आईडी के साथ केवल अपना मूल बहरीन ड्राइविंग लाइसेंस जमा करना होगा और आरटीए के साथ एक ट्रैफिक फाइल खोलनी होगी।

इसी के साथ आप आरटीए-अनुमोदित नेत्र परीक्षण केंद्रों में अपना नेत्र परीक्षण कर सकते हैं और अपने नेत्र परीक्षण के परिणामों के आधार पर, आप आरटीए को प्रासंगिक शुल्क का भुगतान कर सकते हैं और यूएई ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- UAE में आज महंगा हुआ सोना, जानिए भारतीय रूपए में कितना पड़ेगा 22 और 24 कैरेट Gold का दाम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button