UAE

UAE में आज से जारी होगा नई जनरेशन का Passport, जानिए क्या होंगे बड़े बदलाव

UAE में 1 सितंबर, 2022 से अमीराती पासपोर्ट की नई जनरेशन जारी की जाएगी और इस बात की घोषणा फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी, सिटीजनशिप, कस्टम्स एंड पोर्ट्स सिक्योरिटी (ICP) ने करी है। जानकारी के अनुसार, ये नयी जनरेशन का UAE पासपोर्ट और राष्ट्रीय आईडी कार्ड परियोजनाओं के हिस्से के रूप में जारी किए गए हैं, जिन्हें जून 2021 में लॉन्च किया गया था।

वहीं फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी, सिटिजनशिप, कस्टम्स एंड पोर्ट्स सिक्योरिटी के अध्यक्ष अली मुहम्मद अल शम्सी ने कहा है कि यूएई पासपोर्ट की नई जनरेशन नयी तकनीकों का उपयोग करके यूएई की पहचान को सुदृढ़ करने और प्रदान करने के लिए यूएई सरकार के दृष्टिकोण को प्राप्त करने का हिस्सा है। वहीं उन्होंने कहा कि “इस परियोजना का उद्देश्य यूएई के विभिन्न संस्थानों में व्यक्तियों से संबंधित व्यवसाय करने के लचीलेपन को बढ़ाना है, ताकि जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सके और एक यात्रा अनुभव प्रदान किया जा सके जो यूएई की अग्रणी स्थिति को मजबूत करता है।

इसी के साथ उन्होंने पुष्टि करी कि प्राधिकरण दुनिया भर में सरकारों के भविष्य के निर्देशों के अनुरूप अपनी सेवाओं में सुधार और विकास करना जारी रखेगा।

नए पासपोर्ट में होगा ये नया बदलाव

  • तकनीकी विशेषताओं और जटिल सुरक्षा विनिर्देश जालसाजी के प्रयासों को प्रतिबंधित करेगा।
  • पहचान पृष्ठ कागज के बजाय पॉली कार्बोनेट से बना है। यह नुकसान को रोकने के लिए इसकी मोटाई की विशेषता वाले फोटो और सुरक्षा चिह्नों द्वारा समर्थित विशेष मुद्रण की दक्षता को बढ़ाता है।
  • गुणवत्ता बढ़ाने के लिए लेजर तकनीकों और त्रि-आयामी मूर्त तत्वों का उपयोग किया गया है।

आपको बता दें, पुरानी जनरेशन वाले पासपोर्ट को अभी भी वैध माने जायेंगे और उनके धारक समाप्ति तिथि तक यात्रा के लिए उसका उपयोग कर सकता है । वहीं अपग्रेड के लिए एक आवेदन जमा करने की अवधि के तहत अपग्रेड के भीतर प्रवेश करने पर नई जनरेशन वाला पासपोर्ट पीढ़ी प्रस्तुत किया जा सकता है, जो दस्तावेज़ में दर्ज की गई समाप्ति तिथि से छह महीने पहले है, यह दर्शाता है कि नया पासपोर्ट बिना किसी बदलाव के पिछले एक का विस्तार है और ये नयी जनरेशन वाला पासपोर्ट वेबसाइट www|icp|gov|ae या UAEICP स्मार्ट एप्लिकेशन के माध्यम से जारी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- अबूधाबी से भारत के इन शहरों के लिए नए उड़ान की घोषणा, सस्ते हवाई किराए में कर सकेंगे सफर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button