UAE

UAE से भारत आने वाले प्रवासियों के लिए खुशखबरी, हवाई टिकट दाम में आयी भारी गिरावट, जानिए संभावित किराया

अगर कोई प्रवासी या फिर कामगार UAE से भारत की यात्रा करना चाह रहा है तो मौजूदा समय सबसे उपयुक्त समय है। दरअसल यूएई से भारत के लिए हवाई टिकट किराया की कीमत इस साल अपने सबसे निचले स्तर पर आ गए हैं। हवाई टिकट की मांग कम होने की वजह से मौजूदा समय में एक तरफ़ा टिकट की न्यूनतम कीमत Dh300 तक पहुंच गया है।

ट्रैवल एजेंटों ने दी जानकारी

Airport dubai

जानकारी के अनुसार, ट्रैवल एजेंटों ने जानकारी दी कि  ‘आकर्षक’ टिकट की कीमतें गर्मियों के चरम यात्रा सीजन के समाप्त होने पर आती हैं। हालांकि, भारत में छुट्टियों के मौसम से पहले इस महीने के अंत में किराए में वृद्धि की उम्मीद है। वहीं वे अगले महीने के मध्य तक हिंदू त्योहार दिवाली के आसपास चरम पर पहुंचेंगे, जो 24 अक्टूबर से मनाया जाएगा।

प्लूटो ट्रेवल्स के प्रबंध निदेशक अविनाश अदनानी ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात और भारतीय उपमहाद्वीप के बीच हवाई यातायात वर्तमान में बहुत कम है क्योंकि गर्मी की छुट्टी के बाद ज्यादातर लोग अपने जगह पर लौट चुके हैं। वहीं अदनानी ने ये भी कहा कि “यह भारत की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय है।

कुछ भारतीय शहरों के लिए एकतरफा टिकट की न्यूनतम कीमत लगभग Dh300 है, जबकि वापसी टिकट की कीमत लगभग Dh1,000 है। अगले 15 दिन यात्रा के लिए अच्छे हैं क्योंकि हवाई किराया साल के सबसे निचले स्तर पर है। वहीं इस बीच, दुबई से पाकिस्तानी शहर कराची के लिए एकतरफा हवाई किराया वर्तमान में Dh400 से कम है।

 

किरायों में जल्द उछाल की उम्मीद

वहीं अदनानी ने खुलासा किया कि त्योहारी सीजन से पहले सितंबर के अंत से भारत के लिए हवाई किराए में वृद्धि शुरू हो जाएगी, और अक्टूबर के मध्य में अपने चरम पर पहुंच जाएगी। वहीं उन्होने ये भी कहा कि “हवाई किराए में कमी आएगी और नवंबर के मध्य में फिर से स्थिर हो जाएगी। उसके बाद, राष्ट्रीय दिवस और साल के अंत में छुट्टियों के मौसम के कारण हवाई किराए में वृद्धि होगी।

वहीं गलादारी इंटरनेशनल ट्रैवल सर्विसेज के प्रबंधक राजा मीर वसीम ने कहा कि पिछले दो महामारी वर्षों में हवाई किराए की तुलना में, मौजूदा कीमतें अभी भी अधिक हैं। उस समय, कोविड से संबंधित प्रतिबंधों के कारण मांग कम थी और निवासी विदेश में फंसे होने से भी सावधान थे।

वहीं उन्होंने ये भी कहा कि “पीक सीज़न की तुलना में हवाई किराए कम हैं, लेकिन पिछले दो वर्षों की तुलना में वे अभी भी उच्च स्तर पर हैं। यात्रा करने का अच्छा समय है। यूएई के राष्ट्रीय दिवस की छुट्टियों के दौरान यात्रा और हवाई किराए में फिर से बढ़ोतरी होगी क्योंकि यूएई के निवासी अगले लंबे ब्रेक के लिए योजना बना रहे हैं और कमर कस रहे हैं।

आपको बता दें, भारत और पाकिस्तान संयुक्त अरब अमीरात के यात्रा और पर्यटन उद्योग के लिए दो प्रमुख स्रोत बाजार हैं। अबू धाबी हवाई अड्डों के अनुसार, 2022 की पहली छमाही के दौरान यात्री मात्रा के मामले में शीर्ष दो देश भारत (1।28 मिलियन) और पाकिस्तान (485,000) थे।

इसी तरह, यात्रियों की संख्या के हिसाब से भारत दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शीर्ष गंतव्य देश बना रहा, जिसमें पहली छमाही में चार मिलियन यात्रियों तक पहुंच गया – मुख्य रूप से मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद जैसे शीर्ष शहर के गंतव्यों द्वारा संचालित। दूसरी ओर, पाकिस्तान 1।7 मिलियन यात्रियों के साथ शीर्ष 10 गंतव्यों में शामिल था।

ये भी पढ़ें – UAE flights: पूरे साल मुफ्त हवाई सफर कर सकेगी एक भाग्यशाली महिला यात्री, जानिए किस एयरलाइन ने दिया ऑफर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button