UAE

UAE Hindu Temple: दुबई में बनकर तैयार हुआ भव्य हिंदू मंदिर, जानिए किस दिन श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे मंदिर के कपाट

UAE Hindu Temple: संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले हिंदू परिवारों के लिए खुशखबरी है। संयुक्त अरब अमीरात के दुबई शहर में बन रहे एक हिन्दू मंदिर (UAE Hindu Temple) का काम तकरीबन पूरा हो चुका है। ऐसे में बहुत जल्दी यह मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा, हालांकि दुबई के हिंदू इस मंदिर के कपाट खुलने का बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे हैं, जो बहुत जल्द ही खत्म होने वाला है।

दुबई के हिंदू मंदिर (UAE Hindu Temple) के द्वार आगामी दशहरा के पर्व पर यानी कि 5 अक्टूबर को आधिकारिक तौर पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। इसकी जानकारी हिंदूपुर दरबार मंदिर के ट्रस्टी राजू श्रॉफ ने खलीज टाइम्स से बात करते हुए साझा की है।

बड़ा भव्य है दुबई का हिंदू मंदिर (UAE Hindu Temple) 

आपको जानकारी के लिए बताते चलें कि दुबई के हिंदू मंदिर का निर्माण हिंदू आबादी के लिए काफी अच्छा है। यह हिंदू मंदिर दुबई के कारी डोर ऑफ टॉलरेंस में है। हिंदू मंदिर में 16 देवी – देवताओं की प्रतिमाएं एवं मूर्तियां रखी गई हैं।

इसके अलावा मंदिर में एक ज्ञान कक्ष का भी निर्माण किया गया है। जबकि मंदिर के अंदर अन्य चीजों के लिए एक कम्युनिटी हॉल का निर्माण कराया गया है। जहां पर बैठकर श्रद्धालु पूजा अर्चना कर सकेंगे। मंदिर प्रांगण की छमता 1000 से 1200 श्रद्धालुओं की है।

उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगी बड़ी हस्तियां

दरअसल, मंदिर से जुड़ी तस्वीरों को सार्वजनिक किया गया है। इन तस्वीरों में मंदिर के अंदरूनी हिस्से को देखा जा सकता है। कहा यह भी जा रहा है कि मंदिर के उद्घाटन के अवसर पर संयुक्त अरब अमीरात के तमाम अधिकारियों सहित कई जाने-माने लोग आयोजन में हिस्सा ले सकते हैं। मंदिर के उद्घाटन समारोह के दौरान पूजा अर्चना भी की जाएगी।

ये भी पढ़ें- रक्षाबंधन पर Abu Dhabi हिंदू मंदिर ने की खास पहल, 10 हजार कामगारों, निवासियों को भेंट की राखियां

मंदिर में मिलेंगी यह सुविधाएं (UAE Hindu Temple) 

मिली जानकारी के अनुसार दुबई में बने भव्य हिंदू मंदिर को दो चरणों में श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा। पहली बार में केवल पूजा स्थल तक ही जाने कि श्रद्धालुओं को अनुमति मिलेगी।

जबकि दूसरे चरण में यानी कि अगले साल 14 जनवरी मकर संक्रांति के दिन ज्ञान कक्षा और कम्युनिटी हॉल को आम श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा। इतना ही नहीं हिंदू मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में शादी जैसे समारोह, हवन इत्यादि और निजी कार्यक्रम आयोजित करने की भी सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button