UAE

UAE में प्रवासियों और नागरिकों के लिए खुशखबरी, हिजरी नव वर्ष पर मिलेगी इतने दिन की छुट्टी

UAE इस महीने के अंत से पहला सार्वजनिक अवकाश मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। दरअसल, इस महीने की शुरुआत में, इंटरनेशनल यूनियन फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड स्पेस साइंसेज के सदस्य इब्राहिम अल-जरवान ने घोषणा करते हुए जानकारी दी थी कि इस्लामिक नव वर्ष – जिसे हिजरी नव वर्ष या अरबी नव वर्ष भी कहा जाता है – इस वर्ष 30 जुलाई को पड़ेगा।  ग्रेगोरियन नव वर्ष के विपरीत, जो सौर मंडल पर आधारित है, इस्लामी नव वर्ष चंद्र प्रणाली पर आधारित है। मुहर्रम इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना है।

हिजरी नव वर्ष के मौके पर इस दिन होगी छुट्टी 

जबकि सभी इस्लामी तिथियां चांद देखने के अधीन हैं, आधिकारिक संयुक्त अरब अमीरात के सार्वजनिक अवकाश कैलेंडर के अनुसार, निवासियों और प्रवासियों को हिजरी नव वर्ष के लिए 30 जुलाई की छूट्टी मिलेगी।

ये भी पढ़ें- Gold के आयात पर UAE में लागू हुआ नया कानून, उल्लंघन करने पर लगेगा Dh5 मिलियन तक का जुर्माना

वहीं नियमित वीकेंड का पालन करने वाले कई लोगों के लिए, 30 जुलाई – जो शनिवार को पड़ता है उनके लिए पहले से ही एक दिन की छुट्टी होगी। हालांकि, कई अन्य लोगों के लिए जो शनिवार को काम करते हैं यह एक अच्छी खबर है

EID

जानिए कब मिलेगी अगली लम्बी छुट्टी 

वहीं इन छुट्टियों के बाद पैगंबर मुहम्मद (PBUH) के जन्मदिन के लिए अगला सार्वजनिक अवकाश 8 अक्टूबर को पड़ेगा। 8 अक्टूबर को भी शनिवार है, इसलिए केवल कुछ निवासी ही अतिरिक्त दिन का आनंद ले पाएंगे। वहीं इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात में अभी भी एक आखिरी आधिकारिक लंबा वीकेंड  आ रहा है। यह 30 नवंबर को Commemoration Day और 2 दिसंबर को यूएई राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर चिह्नित किया जाएगा। इन तिथियों के लिए आधिकारिक सार्वजनिक अवकाश गुरुवार, 1 दिसंबर से रविवार, 4 दिसंबर तक चलने के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

आपको बता दें, हाल ही में इस्लामिक त्यौहार ईद अल-अज़हा मौके पर UAE के निवासियों और कामगारों को 4 दिन की छुट्टी मिली थी।

ये भी पढ़ें- कुवैत एयरपोर्ट पर नौकरी दिलवाने का झांसा देकर 45 लोगों से लाखों की ठगी, पुलिस ने दर्ज किया मामला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button