UAE

UAE: फास्ट लेन पर वाहन चलाते समय रखना होना इन नियमों का ध्यान, नहीं तो देना होगा भारी जुर्माना

यूएई में ट्रैफिक नियम काफी कड़े हैं और इन नियमों का उल्लघंन करने पर जुर्माना भी लगता है। वहीं इस पोस्ट के जरिए हम आपको UAE के ट्रैफिक नियम की जानकारी देने जा रहे हैं।

दरअसल, UAE में कई मोटर चालक हैं जो हाईवे पर बाएं-सबसे अधिक गलियों में ड्राइव करना पसंद करते हैं-जिसे फास्ट लेन कहा जाता है। इसका मतलब है कि इस लेन पर मोटर की speed 140kmph तक पहुंच सकती है। हालांकि, ऐसे कई ट्रैफ़िक नियम हैं जो फास्ट लेन के उपयोग को नियंत्रित करते हैं, और उल्लंघन से ड्राइवरों को DH400 तक जुर्माना मिल सकता है।

जानकारी के अनुसार, देश में पुलिस बलों ने बाएं लेन का उपयोग करने के सही तरीका बताने के लिए अभियान शुरू किया। वहीं दुबई पुलिस के अनुसार, फास्ट लेन का उपयोग तब तक नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि आप किसी अन्य वाहन से आगे नहीं निकलते। इसका उपयोग आपातकालीन वाहनों और ओवरटेक तक ही सीमित है। वहीं कम गति ड्राइविंग करने वाले मोटर चालकों को फास्ट लेन का उपयोग नहीं करना चाहिए।

वहीं अगर आप स्पीड ट्रैक पर स्पीड लिमिट के भीतर गाड़ी चला रहे हैं, तो आप मोटर चालकों को आपसे आगे निकलने के लिए रास्ता देने से इनकार नहीं कर सकते। वहीं पुलिस अधिकारी मोटर चालकों के खिलाफ DH400 जुर्माना और 4 ब्लैक पॉइंट अंक जारी कर सकते हैं जो सड़क के पीछे या बाईं ओर आने वाले वाहनों को रास्ता देने में विफल रहते हैं।

इसी के साथ अबू धाबी पुलिस ने पहले एक वीडियो जारी किया था, जिसमें ड्राइविंग को लेकर काई सारी जानकरी दी गयी थी। वहीं इस जानकारी के अनुसार, फास्ट लेन से आगे निकलने वाले मोटर चालक टेलगेट नहीं कर सकते। सामने वाहन से सुरक्षित दूरी बनाए रखने में विफलता के परिणामस्वरूप Dh400 जुर्माना हो सकता है। इसी के साथ दुबई में, डिलीवरी राइडर्स को फास्ट लेन का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।

 ये भी पढ़ें- सस्ती Flight टिकट बुक करने के लिए अपनाए ये तरीके, जानिए किस समय बुकिंग करने पर मिलता है बेस्ट प्राइस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button