UAE

UAE में प्रवेश के लिए 30 दिन से लेकर 5 साल तक के कई तरह के वीजा उपलब्ध, जानिए कितना आएगा खर्च?

अगर आप UAE की यात्रा करने आ रहे हैं, तो आपके लिए कई सारे विकल्प मौजूद हैं और ये विकल्प सिंगल एंट्री से लेकर मल्टीपल एंट्री को लेकर है। वहीं पर्यटकों और विजिटर्स के पास कई वीजा होते हैं, जिन्हें वे चुन सकते हैं। इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस इन्हीं सभी वीजा की जानकरी देने जा रहे हैं।

पर्यटक वीजा

visa

यदि आप संयुक्त अरब अमीरात का दौरा कर रहे हैं, तो कई विकल्प उपलब्ध हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी देर और कितनी बार देश की यात्रा करना चाहते हैं। यहां पर्यटक वीजा की लागत का एक विवरण दिया गया है जिसे आप चुन सकते हैं:

वन टाइम एंट्री :

  • 30 दिन – Dh300
  • 90 दिन – Dh720

मल्टीपल एंट्री :

  • 30 दिन – Dh749
  • 90 दिन – Dh1,799

वहीं ऊपर दी गयी सूची के अनुसार, सटीक शुल्क उस अमीरात के आधार पर अलग-अलग होगा जहां से आप वीजा के लिए आवेदन करते हैं और साथ ही ट्रैवल एजेंसी, एयरलाइन या होटल द्वारा लगाए गए किसी भी सेवा शुल्क के आधार पर, जिसके माध्यम से आप आवेदन करते हैं।

मिहरान टूर्स एंड ट्रैवल्स के मैनेजिंग पार्टनर निसार पट्टांबी के अनुसार, लागत में स्वास्थ्य बीमा भी शामिल है, जो कि वीजा आवेदन प्रक्रिया का एक हिस्सा है। वहीं उन्होंने ये भी कहा कि “यदि आप किसी ट्रैवल एजेंसी के माध्यम से आवेदन करते हैं तो COVID-19 बीमा कवर शामिल है।”

रीगल टूर्स वर्ल्डवाइड के एक वरिष्ठ प्रबंधक सुबैर थेक्केपुरथ वलप्पिल के अनुसार, इन वीजा के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे किसी भी विजिटर  को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनका पासपोर्ट छह महीने से अधिक के लिए वैध है, और यह कि वे एक स्पष्ट पासपोर्ट आकार की तस्वीर और उनकी स्पष्ट प्रतियां प्रदान करते हैं।

वहीं वालपिल ने कहा, “एक बार वीजा स्वीकृत हो जाने के बाद, उनके पास संयुक्त अरब अमीरात में प्रवेश करने के लिए 60 दिन का समय होगा। इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि जब वीजा की लागत की बात आती है, तो आवेदकों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि कुछ एजेंसियां ​​​​फास्ट-ट्रैक या प्रीमियम सेवाओं के लिए उच्च दर वसूल सकती हैं।

पांच वर्षीय मल्टीपल एंट्री यात्रा वीजा

Visa

विजिटर्स के लिए जो अक्सर संयुक्त अरब अमीरात का दौरा करते हैं वो पांच साल का बहु प्रवेश पर्यटक वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वहीं यह वीजा को 90 दिनों के लिए यूएई में रहने की अनुमति देता है, जिसे एक और 90 दिनों के लिए बढ़ाया जा सकता है, जिससे यात्रा की अवधि एक बार में अधिकतम 180 दिन हो जाती है।

आप इस वीज़ा के लिए फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी, सिटिजनशिप, कस्टम्स एंड पोर्ट्स सिक्योरिटी (ICP) – ICP के साथ पंजीकृत टाइपिंग सेंटर की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

वीज़ा की लागत

  • आवेदन शुल्क: Dh100
  • जारी करने का शुल्क: Dh500
  • इलेक्ट्रॉनिक सेवाएं: Dh50
  • तत्काल आवेदन शुल्क: Dh100 (यदि अनुरोध किया गया है)

कुल: Dh650

जीसीसी निवासियों के लिए ई-वीजा

यदि आप गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (जीसीसी) के किसी भी देश में रहते हैं और यूएई जाने की योजना बना रहे हैं, तो आप आईसीपी या दुबई के जनरल डायरेक्टरेट ऑफ रेजीडेंसी एंड फॉरेनर्स अफेयर्स (जीडीआरएफए) की वेबसाइट के माध्यम से ई-वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं यह वीजा प्रवेश परमिट जारी होने की तारीख से 30 दिनों के लिए वैध है और जीसीसी ई-वीजा धारकों को प्रवेश की तारीख से संयुक्त अरब अमीरात में 30 दिनों तक रहने की अनुमति है।

लागत

यदि आप आईसीपी के माध्यम से ई-वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आईसीपी वेबसाइट के अनुसार आपको भुगतान की जाने वाली राशि यहां दी गई है:

  • अनुरोध शुल्क – Dh100
  • जारी करने का शुल्क – Dh100
  • ई-सेवा शुल्क – Dh28
  • आईसीपी शुल्क – Dh22

कुल: Dh250

यदि आप जीडीआरएफए के माध्यम से ई-वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो जीडीआरएफए वेबसाइट के अनुसार आपको Dh200 भुगतान करना होगा।

ये भी पढ़ें – भारत के इस शहर से Dubai के लिए संचालित होगी हर रोज दो नई उड़ान, जानिए किराया समेत बाकी डिटेल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button