Uncategorized

Asia Cup 2022: भारत और पाकिस्तान के बीच फिर खेला जाएगा महामुकाबला, जानिए कब और कहां होगी भिड़ंत

Asia Cup 2022: भारत और पाकिस्तान के बीच काफी लंबे अरसे से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली जाती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सीमा पार से लगातार आतंकी गतिविधियों को अंजाम दिया जाता रहा है। जिसके चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं खेलता है।

हालांकि आईसीसी के टूर्नामेंट्स में यह दोनों टीमें समय-समय पर आमने सामने होती रहती हैं। ऐसे में एक बार यह दोनों टीमें फिर से एशिया कप में बहुत जल्द ही भिड़ती दिखाई देंगी। आपको बताते चलें कि एशिया कप (Asia Cup 2022) का आयोजन एशिया क्रिकेट परिषद की देखरेख में किया जाता है।

साल 2022 के सितंबर माह में आयोजित किए जाने वाले इस टूर्नामेंट की मेजबानी श्रीलंका करेगी। जिसकी शुरुआत 27 अगस्त से होनी है। हालांकि अभी तक टूर्नामेंट के पूरे कार्यक्रम का ऐलान नहीं किया गया है।

मीडिया में आ रही खबरों की मानें तो भारत और पाकिस्तान का मुकाबला एशिया कप की शुरुआत के 1 दिन बाद यानी कि 28 अगस्त को हो सकता है। बात अगर 28 अगस्त की करें तो इस दिन रविवार है और एशिया कप के आयोजक चाहेंगे कि भारत और पाकिस्तान की इस मुकाबले से अधिक से अधिक टीआरपी हासिल की जाए।

मौजूदा विजेता है भारत


आपको बताते चलें कि एशिया कप (Asia Cup 2022) के लिए भारत पाकिस्तान श्रीलंका बांग्लादेश और अफगानिस्तान पहले ही क्वालीफाई कर चुका है।

जबकि संयुक्त अरब अमीरात, हांगकांग, नेपाल और ओमान की टीमें क्वालीफायर खेल कर टूर्नामेंट में अपनी जगह पक्की करेंगी। भारत एशिया कप का मौजूदा विजेता है उसने पिछले एशिया कप में बांग्लादेश को मात दी थी।

27 अगस्त से शुरू होकर 11 सितंबर तक चलेगा टूर्नामेंट 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने श्रीलंका की सरजमीं पर खेले जाने वाले एशिया कप में खेलने को लेकर और पाकिस्तान से मुकाबले को लेकर अपनी स्वीकृति दे दी है। जिसके बाद श्रीलंका में एशिया कप की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस टूर्नामेंट का क्वालीफाइंग राउंड 21 अगस्त से खेला जाएगा। जबकि टूर्नामेंट 27 अगस्त से शुरू होकर 11 सितंबर तक चलेगा।

गौरतलब है कि भारतीय टीम ने पिछली बार बांग्लादेश को हराकर सातवीं बार एशिया कप का खिताब जीता था। भारतीय टीम इससे पहले साल 1984, 1988, 1990/91, 1995, 2010 और 2016 में एशिया कप का टाइटल हासिल कर चुकी है।

भारतीय टीम एक ऐसी टीम है जिसने एशिया कप को रिकॉर्ड 7 बार अपने नाम किया है। जबकि श्रीलंका क्रिकेट टीम ने पांच बार एशिया कप का खिताब जीता है। और पाकिस्तान की टीम भी दो बार एशिया कप की ट्रॉफी जीतने में कामयाब रही है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली से उड़ान भरकर दुबई जा रहे SpiceJet के विमान में आई खराबी, पाकिस्तान में आपात लैंडिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button