World

अबू धाबी में सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगेगा प्रतिबंध, जानिए कब से लागू होगा नियम

अबू धाबी के अधिकारियों ने बुधवार को जानकारी दी  है कि जून 2022 से एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, यह निर्णय अमीरात की एकीकृत एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक नीति पर आधारित है जिसे 2020 में पेश किया गया था।

वहीं पर्यावरण एजेंसी – अबू धाबी (ईएडी) ने इस घोषणा को लेकर जानकारी दी है कि यह अमीरात में खपत होने वाले एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक उत्पादों की मात्रा को धीरे-धीरे कम करने और पुन: प्रयोज्य लोगों के उपयोग को प्रोत्साहित करने की योजना बना रहा है।

वहीं इस संदर्भ में, ईएडी लगभग 16 एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक उत्पादों की मांग को कम करने के उपायों को लागू करने की योजना बना रहा है जिसमें कप, स्टिरर, ढक्कन और कटलरी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, यह 2024 तक एकल-उपयोग वाले स्टायरोफोम कप, प्लेट और खाद्य कंटेनरों को चरणबद्ध करने पर भी विचार कर रहा है।

इसी के साथ सभी के लिए एक स्वस्थ पर्यावरण और एक स्थायी जीवन शैली को बढ़ावा देने और संसाधनों की खपत और संबंधित प्रदूषण को कम करके जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए व्यापक नीति विकसित की गई है।

वहीं प्राधिकरण का कहना है कि उसने “रणनीतिक भागीदारों के साथ बड़े पैमाने पर समयोजन किया है। विशेष रूप से प्लास्टिक उत्पादकों और खुदरा विक्रेताओं के साथ मार्च 2020 से प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए, क्योंकि बहु-उपयोग बैग के लिए नए तकनीकी मानक निर्धारित किए गए हैं। नई प्रक्रियाओं के बारे में जनता को शिक्षित करने के लिए अमीरात में बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

वहीं ईएडी के महासचिव डॉ शेखा सलेम अल धाहेरी ने कहा, “एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग को पूरी तरह से रोकने की हमारी योजना के हिस्से के रूप में, हम अबू धाबी के नागरिकों को अपने पर्यावरण को बचाने के लिए अधिक उपयोग योग्य सामग्रियों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।” “आज, हम पर्यावरण पर  उनके हानिकारक प्रभावों के आलोक में राजधानी में एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध लगा रहे हैं।”

वहीं नीति को लागू करने के संदर्भ में, ईएडी ने समुद्र तटों और समुद्री आवासों पर एकल-उपयोग प्लास्टिक के हानिकारक प्रभाव पर लोगों को गाइड करते हुए कहा कि समुदाय के सदस्यों को पर्यावरण की रक्षा करने में भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, सफाई कार्यक्रम और जागरूकता अभियान आयोजित किए हैं।

इसी के साथ कई रेस्तरां एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक की खपत को कम करने के लिए पहल शुरू कर रहे हैं, जबकि कुछ प्रमुख खुदरा विक्रेता दुकानदारों को पुन: प्रयोज्य शॉपिंग बैग का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। वहीं ईएडी 30 से अधिक निजी और सार्वजनिक संस्थाओं के साथ साझेदारी में, अबू धाबी में एक प्रोत्साहन-आधारित, एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक की पानी की बोतल वापसी योजना की शुरुआत के लिए एक विस्तृत और समग्र अध्ययन भी कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button