World

कुवैत के मौसम में होगा बड़ा बदलाव, Weekend पर देखने को मिल सकता है जबरदस्त गर्मी

कुवैत के मौसम को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल मौसम विज्ञानी Fahd Al-Otaib के अनुसार, इस सप्ताह के अंत में तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है, हालांकि राहत की बात यह है कि रात के समय में मौसम सुहाना रहेगा और तेज हवाओं की वजह से धूल उड़ने की संभावना है।

कुवैत में एक बड़ी आबादी प्रवासियों की है। उनमें से कई लोग निर्माण, कृषि या डिलिवरी के क्षेत्र में काम करते हैं। इसमें से ज्यादा वो लोग हैं, जो कुवैत की तेज गर्मी में बाहर काम करना पड़ता है। ऐसे में तापमान बढ़ने पर उन लोगों को खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा लंबे समय तक इन चिलचिलाती धूप में रहने की वजह से तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

KUWAIT

बता दें, गर्मी के मौसम के दौरान आमतौर पर कुवैत का तापमान काफी ज्यादा पहुंच जाता है। यही वजह है कि कुवैत में कामगारों को दोपहर के समय मिड डे ब्रेक दिया जाता है। नियमानुसार, खाड़ी देशों में कामगार 15 जून से 15 सितंबर तक दोपहर 12 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक काम करने की मनाही है। इसके साथ ही निजी क्षेत्र के कामगार के स्वास्थ्य की रक्षा करने और उनकी उत्पादकता बढ़ाने के लिए जरूरी कदम उठाए जाते हैं।

गौरतलब है कि समय समय पर कुवैत का मौसम विभाग देश के मौसम को लेकर जानकारी देते रहता है। इससे उन लोगों को भी फायदा मिलता है, जो वाहन के जरिए यात्रा करते हैं। अगर बारिश या फिर खराब मौसम को लेकर मौसम विभाग द्वारा जानकारी दी जाती है तो उस समय वाहन चालकों को वाहन चलाने को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button