World

कुवैत से भारत आने वाले लोगों के लिए खुशखबरी, यात्रा नियमों में दी गई ये बड़ी छूट

कुवैत से भारत आने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आयी है। दरअसल अब भारत ने कुवैत को उन देशों की लिस्ट में शामिल किया है, जहां से आने के लिए यात्रियों को अब RT-PCR टेस्ट दिखाने की जरूरत नहीं होगी। वहीं अब इस लिस्ट में कुवैत का नाम भी शामिल है।

जानकारी के अनुसार, 29 अप्रैल को भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपडेट देते हुए कहा कि कुल 108 देश ऐसे हैं जहां से यात्रियों के आने पर RT-PCR टेस्ट की जरूरत नहीं होगी। इनमें हांगकांग, कनाडा, इराक, स्विट्जरलैंड, यूके, यूक्रेन, यूएसए, सिंगापुर, ब्राजील, मिस्र, ईरान, मालदीव, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। वहीं इस घोषणा के अनुसार, इन देशों से आने वाले यात्रियों को अब RT-PCR टेस्ट की जरूरत नहीं होगी।

ये छूट उन लोगों को मिलेगी जिनका कोविड-19 वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है। वहीं कुवैत से भारत आने वाले यात्रियों को इस छूट का फायदा उठाने के लिए केवल अपना कोविड-19 वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र एयर सुविधा पोर्टल पर स्व-घोषणा पत्र के साथ जमा करना होगा। जिसके बाद उन्हें RT-PCR टेस्ट की जरूरत नहीं होगी।

आपको बता दें, इससे पहले कुवैत की कैबिनेट ने भी बुधवार को कोरोना से जुड़े सभी प्रतिबंधों को खत्म करने की घोषणा की है। इस घोषणा में कैबिनेट ने ये भी जानकारी दी कि मास्क पहनना अब वैकल्पिक है, लेकिन जिन लोगों में बुखार के लक्षण हैं वह मास्क जरूर पहनें। कुवैत जाने वाले यात्रियों को RT-PCR टेस्ट की जरूरत नहीं होगी।

वहीं इसी बीच  हवाई टिकटों के दाम में बढ़ोत्तरी की वजह से कुछ जगहों के लिए हवाई टिकटों के दाम में 70 से 150 प्रतिशत तक की भारी वृद्धि दर्ज की है।

कुवैत की समाचार एजेंसी (KUNA) के अनुसार, कुवैत के यात्रियों ने इस साल लंबी छुट्टी के लिए यूके, यूएई, तुर्की और मिस्र को अपने मुख्य जगह के रूप में देख रहे थे। यहीं देखते हुए टिकटों की डिमांड काफी बढ़ चुकी थी, जिसके बाद हवाई किराए में 70 से 150% की वृद्धि हुई है।

वहीं कुवैत एयरवेज के कॉरपोरेट कम्युनिकेशन एंड पब्लिक रिलेशंस के निदेशक,वेल अल हसावी ने कहा कि उन्हें अधिक यात्रियों को समायोजित करने के लिए ईद के दौरान उड़ानें बढ़ानी होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button