World

दुबई, अबूधाबी समेत पूरे अमीरात में करना चाहते हैं काम? ये हैं 10 अलग-अलग वर्क परमिट के विकल्प

विदेशों से कई लोग UAE में काम करने के लिए जाते हैं और ये लोग यहां पर ज्यादा पैसा कमाने के लिए जाते हैं। वहीं इस बीच इस पोस्ट के जरिए हम आपको यूएई में काम करने के 10 वर्क परमिट की जानकारी देने जा रहे हैं।

जानकरी के अनुसार, यूएई के काम करने के लिए सभी को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनके पास सही प्राधिकारी द्वारा जारी वर्क परमिट है।

संयुक्त अरब अमीरात में निजी क्षेत्र के लिए, यदि आपकी कंपनी मुख्य भूमि पर है तो यह प्राधिकरण मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय (एमओएचआरई) होगा। वहीं अपने आधिकारिक चैनलों पर दो सोशल मीडिया पोस्ट में, MOHRE ने उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रकार के वर्क परमिट के बारे में सूचित किया जो यह जारी करता है। ये वर्क परमिट नौकरी की तलाश करने वालों को फ्रीलांस काम से लेकर टेम्पररी काम तक के लिए फ्लेक्सिबल काम के विकल्प प्रदान करते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन वर्क परमिटों के लिए आप जिस संस्था के साथ काम कर रहे हैं, उसके लिए आवेदन करने की आवश्यकता है, सिवाय फ्रीलांस परमिट के, जिसके लिए व्यक्ति द्वारा आवेदन किया जा सकता है।

पहली श्रेणी

मंत्रालय द्वारा पदों के अनुसार, MOHRE ने वर्क परमिट को दो श्रेणियों में विभाजित किया है। वर्क परमिट की पहली श्रेणी में शामिल हैं:

1. रिश्तेदार परमिट के निवास के तहत वर्क परमिट

uae labour law

यह परमिट उन लोगों पर लागू होता है जिनका निवास वीजा परिवार के किसी सदस्य द्वारा प्रायोजित है। इस मामले में, प्रतिष्ठान को केवल वर्क परमिट के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होगी न कि वर्कर वीजा के प्रायोजक होने की।

2. किशोर वर्क परमिट

यह 15 से 18 वर्ष की आयु के व्यक्ति को एक पंजीकृत प्रतिष्ठान में नियोजित करने की अनुमति देता है। एक निजी क्षेत्र के संगठन में नियोजित होने के इच्छुक किशोरों के लिए, उन्हें अपने माता-पिता या अभिभावक से लिखित सहमति प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

साथ ही, संयुक्त अरब अमीरात के श्रम कानून के अनुसार, यदि कोई कंपनी किशोर वर्क परमिट के लिए आवेदन करना चाहती है तो कुछ अन्य शर्तों को पूरा करना होगा। इसमें एक वयस्क कर्मचारी (प्रति दिन अधिकतम छह घंटे) की तुलना में कम काम के घंटे शामिल हैं और यह तथ्य कि किशोरों को खतरनाक या कड़ी मेहनत के लिए नियोजित नहीं किया जा सकता है।

3. छात्र प्रशिक्षण और रोजगार परमिट

एक संयुक्त अरब अमीरात निवासी जो 15 वर्ष और उससे अधिक उम्र का है, उसे भी एक पंजीकृत प्रतिष्ठान में नियोजित और प्रशिक्षित किया जा सकता है। यूएई के आधिकारिक सरकारी पोर्टल – यूएई के अनुसार – यह परमिट विशेष रूप से उन छात्रों के लिए है जो प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए निजी क्षेत्र में नामांकन करना चाहते हैं और यह प्रशिक्षण परमिट तीन महीने तक रहता है। एक किशोर के रोजगार या प्रशिक्षण के लिए भी उसके माता-पिता या अभिभावक की लिखित सहमति की आवश्यकता होती है।

दूसरी श्रेणी

मंत्रालय के पदों के अनुसार, वर्क परमिट की दूसरी श्रेणी में निम्नलिखित शामिल हैं:

4. वर्क परमिट (देश के बाहर से किसी कर्मचारी की भर्ती)

UAE New Weekend Days

MOHRE के ऑनलाइन पोस्ट के अनुसार, यह वर्क परमिट “।।। पंजीकृत प्रतिष्ठानों को देश के बाहर से किसी कर्मचारी की भर्ती करने की अनुमति देता है”।

यदि आप रोजगार के लिए संयुक्त अरब अमीरात में आ रहे हैं, तो आपको काम पर रखने वाली कंपनी या संगठन को इस विशिष्ट वर्क परमिट के लिए आवेदन करना होगा। वहीं यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यूएई श्रम कानून के अनुसार, आपको काम पर रखने वाली कंपनी आपकी सभी भर्ती प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए जिम्मेदार है।

इसमें आपके निवास वीजा के लिए आवेदन करना, चिकित्सा परीक्षण, अमीरात आईडी कार्ड, लेबर कार्ड प्राप्त करना और आपके आगमन के 60 दिनों के भीतर आपके पासपोर्ट पर यूएई रेजिडेंसी वीजा की मुहर लगाना शामिल है। इन सभी लागतों का भुगतान नियोक्ता द्वारा किया जाता है।

यदि कोई कंपनी किसी कर्मचारी के लिए वर्क परमिट प्राप्त नहीं करती है, तो उन्हें कम से कम Dh50,000 और Dh200,000 से अधिक के जुर्माने की सजा दी जाएगी।

5. ट्रान्सफर कार्य परमिट

यह परमिट प्रवासियों को एक कंपनी से दूसरी कंपनी में ट्रान्सफर करने की अनुमति देता है। कंपनी को MOHRE द्वारा अधिकृत किया जाना चाहिए।

6. फ्रीलांस परमिट

यदि आप स्वतंत्र रूप से काम करना चाहते हैं, तो यह वह वर्क परमिट है जिसके लिए आप एक व्यक्ति के रूप में आवेदन कर सकते हैं। MOHRE के अनुसार, यह परमिट उन व्यक्तियों को जारी किया जाता है जो बिना प्रायोजक के स्व-रोजगार में संलग्न होना चाहते हैं।

7. गोल्डन वीज़ा वर्क परमिट

 

यदि आपके पास गोल्डन वीज़ा है, तो आपको अभी भी वर्क परमिट की आवश्यकता है यदि आप यूएई-आधारित कंपनी में कार्यरत हैं। 1 जुलाई, 2021 को, MOHRE ने गोल्डन वीज़ा धारकों के लिए विशिष्ट वर्क परमिट जारी करने की शुरुआत की घोषणा की।

MOHRE ने स्पष्ट किया कि उक्त परमिट तीन मामलों में दिया गया है। पहला मामला उन व्यक्तियों का है जो गोल्डन वीज़ा प्राप्त करने के समय काम नहीं कर रहे थे, यदि वे किसी नियोक्ता के लिए काम करना चाहते हैं। दूसरा मामला तब होता है जब एक मौजूदा नियोक्ता वर्क परमिट की समाप्ति के बाद गोल्डन वीजा धारकों के लिए वर्क परमिट और अनुबंध को नवीनीकृत करना चाहता है। तीसरा मामला तब है जब गोल्डन वीजा धारक किसी अन्य नियोक्ता के साथ नई नौकरी में शामिल होता है।

8. टेम्पररी वर्क परमिट

New UAE labour law

आपके पास अस्थायी वर्क परमिट के माध्यम से नए नियोक्ता के साथ कानूनी रूप से काम करने का विकल्प भी है। यह संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले एक राष्ट्रीय या प्रवासी कार्यकर्ता को छह महीने से अधिक की अवधि के भीतर कुछ काम करने के लिए भर्ती करने के लिए एमओएचआरई द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सेवा है।

9. वन-मिशन परमिट

MOHRE के अनुसार, एक एक मिशन वर्क परमिट “।।। एक पंजीकृत प्रतिष्ठान को जारी किया जाता है जो एक विशिष्ट समय अवधि के लिए अस्थायी काम या किसी विशेष परियोजना को पूरा करने के लिए विदेश से एक कार्यकर्ता की भर्ती करना चाहता है”।

10. पार्ट टाइम वर्क परमिट

इसमें एक कर्मचारी अंशकालिक श्रम अनुबंध के तहत काम कर सकता है। 2021 तक, आप अपने मूल नियोक्ता या किसी अन्य के अनुमोदन के बिना एक से अधिक नियोक्ता के लिए काम कर सकते हैं, बशर्ते कि काम के घंटे साप्ताहिक 20 घंटे से कम न हों।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button