World

दुबई, अबू धाबी, शारजाह की यात्रा करने के लिए करना होगा इन नियमों का पालन, जानिए पूरी जानकारी यहां

कोविड -19 की वजह से दुनिया के कई देशों ने यात्रा संबंधी तमाम नियम बनाए हुए हैं और समय – समय पर इन नियमों में बदलाव देखने को मिला है। वहीं इस बीच संयुक्त अरब अमीरात ने भी यात्रा संबंधी तमाम नियम बनाए हुए हैं। इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि यूएई की यात्रा करने के लिए आपको किन नियमो का पालन करना होगा।

अबू धाबी ( एतिहाद एयरवेज की बेवसाइट के अनुसार मिली जानकारी)

आईसीए स्मार्ट ट्रैवल सर्विस के माध्यम से पंजीकरण

यूएई के निवासियों को उड़ान से पहले आईसीए स्मार्ट ट्रैवल सर्विस के माध्यम से पंजीकरण करने की आवश्यकता है।

यदि संयुक्त अरब अमीरात में पूरी तरह से टीका लगाया गया है:

  • उड़ान भरने से पहले किसी भी समय पंजीकरण करें।
  • आपको अपना टीका प्रमाणपत्र अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है।

यदि संयुक्त अरब अमीरात के बाहर पूरी तरह से टीका लगाया जाता है:

  • अपनी उड़ान से पांच दिन पहले पंजीकरण करें।
  • जब आप पंजीकृत हो जाते हैं, तो आपको ईमेल द्वारा एक क्यूआर कोड प्राप्त होगा।

यदि आपको टीका नहीं लगाया गया है:

उड़ान भरने से पहले किसी भी समय पंजीकरण करें।

जब आप पंजीकृत हो जाते हैं, तो आपको ईमेल द्वारा एक क्यूआर कोड प्राप्त होगा।

कोविड टेस्टिंग-  एतिहाद एयरवेज की प्रत्येक उड़ान से पहले यात्रियों का नकारात्मक कोविड -19 पीसीआर परीक्षा परिणाम होना चाहिए। यदि अबू धाबी आपका अंतिम गंतव्य है, तो अपनी उड़ान के प्रस्थान समय से 48 घंटे पहले परीक्षण करें। कुछ छूट लागू होती हैं। ट्रांजिट यात्रियों के लिए भी कोविड परीक्षण आवश्यक है।

भारत और पाकिस्तान जैसे कुछ देशों के यात्रियों के लिए हवाई अड्डे पर बोर्डिंग के छह घंटे के भीतर एक रैपिड पीसीआर परीक्षण भी आवश्यक है।

आगमन पर क्वारंटाइन और परीक्षण:

  • ग्रीन लिस्ट देश

अबू धाबी हवाई अड्डे पर आगमन पर परीक्षण।

कोई क्वारंटाइन नहीं।

छठे दिन टेस्ट।

  • किसी अन्य गंतव्य से भ्रमण

अबू धाबी हवाई अड्डे पर आगमन पर परीक्षण।

कोई क्वारंटाइन नहीं।

चौथे और आठवें दिन टेस्ट।

दुबई

जीडीआरएफए/आईसीए की मंजूरी

बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और सूडान से यात्रा करने के अलावा, यूएई के सभी निवासी जीडीआरएफए या आईसीए अनुमोदन के बिना दुबई की यात्रा कर सकते हैं।

उन यात्रियों के लिए GDRFA अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है जिनके पास अन्य वीजा हैं, जैसे कि नए जारी निवास या रोजगार वाले; कम प्रवास या लंबे समय तक रहने वाले; 10 साल का यूएई गोल्डन वीजा; निवेशक या भागीदार वाले; आगमन पर वीजा या वीजा पर जाएं।

पीसीआर परीक्षण

airport

बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और सूडान के यात्रियों को 48 घंटों के भीतर किए गए कोविड-19 पीसीआर परीक्षण का नकारात्मक परिणाम प्रस्तुत करना होगा। उन्हें प्रस्थान के छह घंटे के भीतर किए गए एक तीव्र पीसीआर परीक्षण का नकारात्मक परिणाम भी प्रस्तुत करना होगा।

सभी देशों से दुबई की यात्रा करने वाले यात्रियों (जीसीसी शामिल) के पास प्रस्थान से 48-72 घंटे पहले किए गए कोविड ‑19 पीसीआर परीक्षण का नकारात्मक परिणाम होना चाहिए।

यूके से यात्रा

यूके से दुबई जाने वाले सभी यात्रियों को प्रस्थान से 48 घंटे पहले लिए गए एक कोविड-19 पीसीआर परीक्षण का नकारात्मक परिणाम होना चाहिए। आरटी-पीसीआर परीक्षा परिणाम प्रमाण पत्र में उस स्थान का उल्लेख होना चाहिए जहां नमूना लिया गया था।

आगमन पर परीक्षण

कुछ देशों के यात्रियों को दुबई एयरपोर्ट पर पहुंचने पर पीसीआर टेस्ट कराना होगा। ऐसे यात्रियों को परीक्षा परिणाम मिलने तक अपने आवास पर ही रहना होगा।

शारजाह और रास अल खैमाह

आईसीए स्मार्ट ट्रैवल सर्विस के माध्यम से पंजीकरण

नए जारी ई-वीजा के साथ शारजाह और रास अल खैमाह में आने वाले सभी यात्रियों को उनके प्रस्थान से पहले पंजीकरण करना होगा।

शारजाह के लिए उड़ान भरने वाले अबू धाबी रेजिडेंसी वीजा धारकों को अपनी प्रवेश स्थिति सत्यापित करने के लिए उड़ान बुक करने से पहले यूएई एंट्री डाॅट आईसीए डाॅट गर्व डाॅट एई पर जाना चाहिए। शारजाह या किसी अन्य अमीरात में जारी वीजा के लिए किसी पूर्व स्वीकृति की आवश्यकता नहीं है।

पीसीआर परीक्षण

भारत, पाकिस्तान, केन्या, नेपाल, बांग्लादेश, युगांडा और श्रीलंका से आने वाले संयुक्त अरब अमीरात के नागरिकों सहित यात्रियों को उड़ान के 48 घंटों के भीतर पीसीआर परीक्षण के नकारात्मक परिणाम की आवश्यकता होती है। उन्हें प्रस्थान से छह घंटे पहले हवाई अड्डे पर तेजी से पीसीआर परीक्षण करने की भी आवश्यकता होती है। 16 साल से कम उम्र के बच्चों को परीक्षण से छूट दी गई है।

दूसरे देशों से आने वाले यात्री उड़ान के प्रस्थान समय के 72 घंटों के भीतर परीक्षण कर सकते हैं। आगमन पर सभी यात्रियों का परीक्षण किया जाएगा। यूएई के नागरिकों और 12 साल से कम उम्र के बच्चों को परीक्षण से छूट दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button