World

नए साल पर दुबई, अबूधाबी समेत अरब अमीरात के कई हिस्सों में भारी बारिश, NCM ने जारी किया अलर्ट

यूएई में नए साल 2022 की शुरुआत बारिश और बादलों के मौसम के साथ की। शनिवार की सुबह अल ऐन और अबू धाबी में बारिश की सूचना मिली। इसके अलावा दुबई के अधिकांश हिस्सों, शारजाह और रास अल खैमाह में  मध्यम से तेज गति की बारिश होने की खबर सामने आयी।

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (NCM) ने अलर्ट जारी करते हुए जानकारी दी है कि यूएई के ज्यादातर हिस्सों में आज रात 11 बजे तक हल्के से मध्यम गति की बारिश देखने को मिलेगी। इसके अलावा कई जगहों पर बादल भी छाए रहेंगे। यही वजह है कि एनसीएम ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

एनसीएम ने यह भी कहा कि अरब सागर के साथ तटीय क्षेत्रों में संवहनी बादल देखने को मिलेंगे, जिससे इन क्षेत्रों में बादल छाए रहे और 45 किमी / घंटा तक तेज हवाएं चलेंगी।

मौसम ब्यूरो ने इन क्षेत्रों में तेज हवाओं के कारण दृश्यता कम होने और धूल भरी आंधी चलने की भी चेतावनी दी है। संयुक्त अरब अमीरात के निवासियों को भी बाढ़ की संभावना वाले वादियों या घाटियों के आसपास सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

वहीं इस बीच दुबई आरटीए ने बदले मौसम को लेकर एडवाइजरी जारी की है। दुबई के सड़क और परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) अमीरात में बारिश के दौरान कई स्थानों और प्रमुख राजमार्गों पर जलभराव की स्थिती में यातायात चालकों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी है। इसके अलावा दुबई नगर पालिका और आरटीए की आपातकालीन टीमें बाढ़ वाली सड़कों से पानी निकाल रही हैं और जल निकासी व्यवस्था खोल रही हैं।

इसी एक साथ आरटीए ने ट्विटर पर लिखा कि दुबई नगर पालिका के समन्वय में, आरटीए की आपातकालीन टीम कुछ महत्वपूर्ण स्थानों जैसे शेख मोहम्मद बिन जायद रोड, रास अल खोर रोड, अल खवानीज सेंट, और कुछ महत्वपूर्ण स्थानों पर बारिश के प्रभाव से निपट रही है। सुचारू यातायात प्रवाह बहाल करने के लिए काम चल रहा है। वहीं ये भी कहा कि निचले इलाकों से पानी पंप करने के लिए नगर पालिका सीवेज टैंकरों का इस्तेमाल कर रही है।

इसी के साथ अमीरात में मोटर चालकों को सावधान रहने, सभी यातायात संकेतों का पालन करने और बरसात के मौसम में गति सीमा का पालन करने का भी आग्रह किया।

वहीं दुबई पुलिस ने ड्राइवरों से आग्रह किया है कि वे खराब मौसम के दौरान अपनी लेन पर बने रहें और सावधानी से यात्रा करें। सड़क और परिवहन प्राधिकरण ने मोटर चालकों के लिए प्रतिकूल मौसम की स्थिति में सुरक्षित ड्राइविंग तकनीकों का अभ्यास करने के लिए सलाह दी है।

आपको बता दें, जब बारिश होती है, तो हम सभी ड्राइवरों को सलाह देते हैं कि वे सावधानी से और सावधानी से गाड़ी चलाएँ ताकि सुरक्षित रूप से अपने गंतव्य तक पहुँच सकें। अपने हेडलाइट्स चालू करें और टक्कर से बचने के लिए अपने आगे वाहन के बीच एक सुरक्षित स्थान रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button