Placeholder canvas

भारत-UAE के बीच हवाई सफर होगा महंगा, दोगुना तक बढ़ सकते हैं फ्लाइट टिकट के दाम, जानिए वजह

UAE-India flight: यूएई से भारत की उड़ानों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है खबर है कि जुलाई और अगस्त में UAE से भारतीय उपमहाद्वीप के हवाई किराए के दोगुने होने की उम्मीद है। दरअसल इसके पीछे की वजह ये है कि जब गर्मी की छुट्टियों के दौरान कई परिवार अपने गृह देशों की यात्रा करते हैं तो आउटबाउंड यात्रा की मांग चरम पर होगी, जिसकी वजह से टिकट के दाम में भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है।

जानकारी के अनुसार, ट्रैवल इंडस्ट्री के अधिकारियों ने कहा कि गर्मी की छुट्टियों के दौरान यात्रा की मांग काफी बढ़ जाती  है क्योंकि दो साल के बाद कोविड -19 प्रतिबंध का प्रतिबंध काफी हद तक कम हुआ है। ऐसे में अब यह पहला गर्मियों के अवकाश है। जिसकी वजह से किराए में भारी वृद्धि देखने को मिल सकती है।

AIRPORT

वहीं यात्रियों को अब निगेटिव पीसीआर परीक्षण से लेकर रेजीडेंसी के महानिदेशक से अनुमोदन लेने और विदेशी मामलों (जीडीआरएफए) या संयुक्त अरब अमीरात लौटने से पहले पहचान, नागरिकता, सीमा शुल्क और बंदरगाह सुरक्षा के लिए संघीय प्राधिकरण की अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है।

इसके साथ ही नए कोरोनावायरस मामलों में गिरावट और यात्रा प्रतिबंधों में छूट ने यात्रियों के आत्मविश्वास में काफी सुधार किया है। वहीं यूएई में रह रहे कई प्रवासी परिवारों ने पिछले दो वर्षों में अपने गृह देशों की यात्रा नहीं की है, इस डर से कि कोविड द्वारा संचालित यात्रा प्रतिबंध फिर से लगाए जा सकते हैं।

भारत-UAE के बीच हवाई सफर होगा महंगा, दोगुना तक बढ़ सकते हैं फ्लाइट टिकट के दाम, जानिए वजह

मौजूदा समय में जून में भारत के लिए हवाई किराया लगभग Dh1,500 से Dh1,600 है। वहीं यात्रा उद्योग के अधिकारियों ने उल्लेख किया कि लोकप्रिय भारतीय शहरों का किराया संयुक्त अरब अमीरात में ग्रीष्मकालीन स्कूल की छुट्टियां शुरू होने के तुरंत बाद पीक दिनों के दौरान Dh3,000 तक पहुंच सकता है।

प्लूटो ट्रैवल्स के प्रबंध निदेशक अविनाश अदनानी ने कहा, भारत, पाकिस्तान और अन्य भारतीय उपमहाद्वीप के देशों के लिए हवाई किराए में आने वाले हफ्तों में तेज वृद्धि होगी क्योंकि प्रवासी परिवार तेजी से अपने घरेलू देशों के लिए उड़ान भरेंगे। वहीं उन्होंने ये भी कहा कि भारत के लिए हवाई किराया जुलाई के लिए 2,000 से Dh2,200 की सीमा में है और जुलाई और अगस्त में पीक दिनों के दौरान Dh3,000 को छूने या उससे अधिक होने की संभावना है। जुलाई में ईद उल-अज़हा के दौरान भारी मांग होती है।

भारत-UAE के बीच हवाई सफर होगा महंगा, दोगुना तक बढ़ सकते हैं फ्लाइट टिकट के दाम, जानिए वजह

इसी के साथ गलादरी इंटरनेशनल ट्रैवल सर्विसेज के प्रबंधक मीर वसीम राजा ने कहा कि जुलाई और अगस्त के लिए हवाई किराए बहुत अधिक हैं और ज्यादातर सीटें बिक जाती हैं, खासकर ईद उल-अज़हा के दिनों में 8 से 11 जुलाई तक।

वहीं मीर वसीम राजा ने कहा कि ईद के दौरान यूरोप के लिए हवाई किराए दोगुने से अधिक हो गए हैं। जिस दिन स्कूल की छुट्टियां शुरू होती हैं, अगले सात से 10 दिनों के लिए हवाई किराए बढ़ जाते हैं क्योंकि बड़ी संख्या में परिवार अपने देश के लिए उड़ान भरते हैं। फिर, अगस्त के अंतिम सप्ताह में परिवारों के संयुक्त अरब अमीरात लौटने पर स्कूलों के फिर से खुलने से ठीक पहले आने वाले हवाई किराए बढ़ जाते हैं।

भारत-UAE के बीच हवाई सफर होगा महंगा, दोगुना तक बढ़ सकते हैं फ्लाइट टिकट के दाम, जानिए वजह

वहीं अविनाश अदनानी ने कहा कि दो साल के बाद यह पहली गर्मी की छुट्टी है जब पीसीआर परीक्षण, संगरोध और जीडीआरएफए या आईसीए से पूर्व अनुमोदन की आवश्यकता के बिना सभी कोविड -19 संबंधित वीजा प्रतिबंधों में ढील दी गई है। इसी के साथ साकिब ने कहा कि लंबे समय से दुबई में रहने वाले नजम-उल-शेख साकिब ने कहा कि उन्होंने अधिक किराए के कारण गर्मी की छुट्टियों में पाकिस्तान जाने की अपनी योजना रद्द कर दी है। “जब हवाई किराए की बात आती है, तो हमारे पास छह लोगों का परिवार है और यह हमें काफी बड़ी राशि खर्च कर रहा है। इसलिए, हमने फैसला किया कि हम में से कुछ इस गर्मी और अन्य सर्दियों की छुट्टी के दौरान यात्रा करेंगे।

वहीं 25 साल से यूएई के निवासी वसीम अख्तर ने कहा कि उन्होंने ईद उल-अज़हा से काफी पहले फ्लाइट का टिकट खरीदा था और कुछ पैसे बचाने में कामयाब रहे। लेकिन यह अभी भी मुझे सामान्य हवाई किराए की तुलना में बहुत अधिक खर्च करना पड़ रहा है।