World

रमजान 2022 के शुरू होने से पहले अजमान शासक ने 82 कैदियों को किया माफ

कुछ ही समय बाद रमजान का पवित्र महिना शुरू होने वाला है और इस पवित्र महीने रमजान के शुरू होने से पहले  सुप्रीम काउंसिल के सदस्य और अजमान के शासक शेख हमैद बिन राशिद अल नूमी ने विभिन्न राष्ट्रीयताओं के 82 कैदियों को रिहा करने का आदेश दिया है, जिन्होंने अमीरात में दंडात्मक और सुधारात्मक संस्थानों में अपनी सजा के दौरान अच्छे आचरण का प्रदर्शन किया है।

जानकारी के अनुसार, कैदियों को रिहा करने की घोषणा अजमान के शासक द्वारा कैदियों को एक नया जीवन शुरू करने और उनके परिवारों की पीड़ा को कम करने का अवसर प्रदान करने का एक इशारा है। वहीं अजमान पुलिस के कमांडर-इन-चीफ मेजर जनरल शेख सुल्तान बिन अब्दुल्ला अल नूमी ने अजमान शासक के नेक काम की सराहना की, जिसका उद्देश्य लोगों को खुशी देना और सामाजिक एकता सुनिश्चित करना था।

इससे पहले  सुप्रीम काउंसिल के सदस्य और शारजाह के शासक हिज हाइनेस डॉ शेख सुल्तान बिन मुहम्मद अल कासिमी ने पहले दंडात्मक और सुधारात्मक संस्थानों से 210 कैदियों को रिहा करने का आदेश दिया है। वहीं यह इशारा शासक की मानवीय पहल का हिस्सा है जो क्षमा और सहिष्णुता के मूल्यों पर आधारित है।

आपको बता दें, कुछ ही समय बाद रमजान का पवित्र महिना शुरू होने वाला है। खगोलीय गणना के अनुसार, 2 अप्रैल 2022 में रमजान के पहले दिन को चिह्नित करेगा। वास्तविक तिथि अर्धचंद्र के दर्शन से निर्धारित की जाएगी, जिस पर इस्लामी कैलेंडर आधारित है।

वहीं वर्धमान दिखने के आधार पर इस्लामी महीने 29 या 30 दिनों तक चलते हैं। वहीं उपवास की अवधि सूर्योदय और सूर्यास्त के आधार पर भिन्न होती है। महीने की शुरुआत में उपवास का समय 13 घंटे 40 मिनट का होगा। महीना खत्म होने तक, घंटे बढ़कर 14 घंटे 20 मिनट हो गए होंगे।

इस साल रमजान 1 मई तक 30 दिनों तक चलने की उम्मीद है। ईद अल फितर शव्वाल के पहले दिन को चिह्नित किया जाता है – वह महीना जो हिजरी कैलेंडर में रमजान के बाद आता है। खगोलीय गणना के अनुसार इस साल ईद अल फितर 2 मई को पड़ने की उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button