World

सऊदी अरब ने भारत समेत इन 16 देशों की यात्रा पर लगाया प्रतिबंध, जानिए क्या है वजह

सऊदी अरब ने एक बड़ी घोषणा करी है और ये घोषणा यात्रा प्रतिबंध को लेकर है। दरअसल, सऊदी अरब में कोविड-19 के मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी के बाद सरकार ने भारत सहित 16 देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

जिन 16 देशों में सऊदी अरब के नागरिकों की यात्रा पर रोक लगाया गया है। उनमें भारत के साथ लेबनान, सीरिया, तुर्की, ईरान, अफगानिस्तान, यमन, सोमालिया, इथियोपिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, लीबिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, आर्मेनिया, बेलारूस शामिल हैं। इस बात की जानकारी पासपोर्ट के सामान्य निदेशालय (जवाज़त) ने शनिवार को दी है।

वहीं सऊदी गजट ने बताया कि पासपोर्ट के सामान्य निदेशालय (जवाज़त) ने जोर देकर कहा कि सऊदी के लिए पासपोर्ट की वैधता, जो गैर-अरब देशों की यात्रा करना चाहते हैं, छह महीने से अधिक होनी चाहिए।

saudi airport

वहीं बयान के अनुसार, अरब देशों की यात्रा के लिए पासपोर्ट की वैधता तीन महीने से अधिक होनी चाहिए। नागरिकों के लिए, जो अन्य खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) राज्यों की यात्रा करते हैं, उनके राष्ट्रीय आईडी कार्ड की वैधता तीन महीने से अधिक होनी चाहिए।

इसी के साथ जवाज़त ने दोहराया कि अबशेर और तवक्कलना आवेदनों पर राष्ट्रीय आईडी की सॉफ्ट कॉपी जीसीसी राज्यों की यात्रा के लिए पर्याप्त नहीं है। वहीं यात्रा के लिए मूल आईडी कार्ड और परिवार की रजिस्ट्री को किंगडम के अंदर आश्रितों के प्रमाण के एक दस्तावेज के अलावा प्रस्तुत किया जाना चाहिए, जिनके धारक खाड़ी देशों की यात्रा करने में असमर्थ हैं।

सऊदी के बाहर यात्रा करने वाले सउदी के लिए स्वास्थ्य आवश्यकताओं के संबंध में, जवाज़त ने निम्नलिखित आवश्यकताओं को सूचीबद्ध किया:

– कोविड-19 वैक्सीन की तीन डोज मिली, दूसरी डोज लेने के तीन महीने बाद तीसरी डोज मिली

– उन समूहों के लिए छूट जिन्हें तवाक्कलना आवेदन पर स्थिति के अनुसार चिकित्सा आधार पर टीका छूट मिली है

– 16 और 12 साल से कम उम्र वालों को टीके की दो खुराक की आवश्यकता होती है

वहीं 12 साल से कम उम्र के लोगों के लिए, उनके पास यात्रा करते समय कोरोनावायरस के खिलाफ एक वैध बीमा पॉलिसी होना आवश्यक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button