World

सस्ती फ्लाइट टिकट बुकिंग करने के लिए अपनाएं ये 7 आसान तरीके, जानिए और बचाए हजारों रूपए

आजकल के समय में सभी लोग समय बचाने के लिए हवाई साधन का इस्तेमाल करते हैं साथ ही हवाई सफ़र आरामदायक भी होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि फ्लाइट की टिकट की कीमतों को देखकर लोगों को मन बदलना पड़ता है। लेकिन इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि कैसे आप सस्ती फ्लाइट बुक कर सकते हैं।

1.यात्रा करने से कई दिनों पहले करें फ्लाइट बुक

अगर अपने कई दिनों पहले तय किया है कि आपको हवाई यात्रा करनी है तो यात्रा करने से पहले ही टिकट बुक कर लें। ऐसा करने से आपको सस्ती टिकट मिलने की अधिक संभावना है। एक सर्वे के अनुसार, यात्रा करने से 47 दिन पहले विमान की टिकट बुक करने से आपको सबसे कम दाम में फ्लाइट टिकट मिल सकती है।

वहीं एक रिसर्च के अनुसार, विमान का टिकट बुक करने का सबसे अच्छा समय दोपहर का है। फ्लाइट बुकिंग वीकेंड के दौरान ना करें। लिहाजा इस समय काफी बुकिंग होती हैं जिसकी वजह से टिकट की कीमतों ज्याद हो सकती है।

2. रविवार को छोड़कर किसी और दिन करें यात्रा

ज्यादातर लोग रविवार के दिन हवाई यात्रा करते हैं जिसकी वजह से इस दिन की टिकट महंगी होती है। वहीं अगर आप मंगलवार, बुधवार या शनिवार को यात्रा का दिन चुनते हैं। तो इन दिनों एयरलाइंस कंपनियां अपनी फ्लाइट की खाली सीटों को फुल करने के लिए टिकट की कीमतें कम कर देती हैं। जिसकी वजह से आपको सस्ती टिकट मिल सकती है।

3. यात्रा करने से पहले ये सभी जानकारी करें हासिल

हवाई जहाज का टिकट बुक करने से पहले टिकट यात्री को हमेशा कई विकल्प और डील्स की जांच कर लेनी चाहिए। वहीं कुछ फेमस फ्लाइट फेयर एग्री ग्रेटर्स जैसी एयरलाइन्स और स्काई स्कैनर की मदद से भी आप एक अच्छी डील पा सकते हैं और खास बात यह है कि यदि आपका ट्रैवल प्लान बिल्कुल तय है तो आप  नान रिफंडेबल टिकट का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। ऐसा करने से आपको सस्ती टिकट मिल सकती है।

4. सुबह की फ्लाइट करें बुक

यात्री अगर हो सकें तो सुबह के समय की टिकट बुक करें क्योंकि ज्यादातर लोग सुबह के समय कम सफ़र करते हैं और इस कारण सुबह की फ्लाइट का किराया सस्ता होता है।

5. ब्राउज़र के कैशे और कुकीज़ को करें क्लीन

रिसर्च के मुताबिक, एयरलाइंस अपनी वेबसाइट अपनी डायनेमिक प्राइसिंग योजना के अंतर्गत आपकी रिसर्च को ट्रैक करने में मदद जुटाने के लिए ब्राउजर को किस का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में आपको चाहिए कि अपने ब्राउज़र के कैशे और कुकीज को क्लीन करने से आपको उस तरफ से बचने और चीप फ्लाइट टिकट बुक करने में सहायता मिलती है।

6. कनेक्टिंग फ्लाइट को दें प्राथमिकता

किसी भी गंतव्य तक जानें के लिए सीधी उड़ान लेने से पैसे का काफी बचत हो सकती है, हालांकि यह कम लोग ही जानते हैं कि कनेक्टिंग उड़ानें तुलनात्मक रूप से सस्ती होती हैं। ऐसे में कनेक्टिंग फ्लाइट चुनने से आप कुछ हद पैसों की बचत कर सकते हैं।

7. लॉयल्टी क्रेडिट्स का उपयोग करें

एयरलाइन कंपनियां अपने रेगुलर कस्टमर को ‘ट्रैवल या माइल्स क्रेडिट’ प्रदान करती हैं। जिसका उपयोग करके भविष्य की बुकिंग के लिए किया जा सकता है। वहीं बैंक के ज्यादातर क्रेडिट और डेबिट कार्ड ट्रैवल पॉइंट्स के साथ भी आते हैं, जिनका यूज करके टिकट बुकिंग की लागत को कम किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button